युएई के तटवर्ती इलाके के पास इस्रायली कंटेनर जहाज़ पर क्षेपणास्त्र दागा – खाड़ी क्षेत्र के माध्यमों का दावा

दुबई/जेरूसलेम – पर्शियन खाड़ी से लेकर भूमध्य सागरी क्षेत्र के पट्टे में ईरान और इस्रायल के बीच भड़के अघोषित युद्ध की तीव्रता बढ़ी है। मंगलवार को इस्रायल के ‘हायपेरियॉन रे’ इस कंटेनर जहाज़ पर क्षेपणास्त्र हमला हुआ। ईरान ने ही यह हमला करवाया होने का गहरा शक ज़ाहिर किया जा रहा है। पिछले डेढ़ महीने में इस्रायली कंटेनर जहाज पर हुआ यह तीसरा हमला है। नातांझ के न्यूक्लियर प्लांट पर हुए हमले के जवाब के रूप में ईरान ने इस्रायल जहाज को लक्ष्य किया, ऐसी चर्चा शुरू हुई है।

israel-ship-missile-attackलेबेनॉन के ‘अल मयादीन’ इस न्यूज़ चैनल ने दी जानकारी के अनुसार, कुवैत से युएई जानेवाले ‘हायपेरियॉन रे’ इस कंटेनर जहाज पर मंगलवार को क्षेपणास्त्र हमला हुआ। युएई के फुजैरा शहर के तटवर्ती इलाके के पास यह हमला होने की जानकारी अल मयादीन इस हिजबुल्लाह से जुड़े न्यूज़ चैनल ने दी। वहीं, ईरान के ‘अल-आलम’ न्यूज़ चैनल ने भी इस्रायल जहाज पर हुए हमले की खबर दी है। उसके बाद इस्रायली माध्यमों में इस खबर का चर्चा रहा।

इस हमले में इस जहाज का नुकसान नहीं हुआ, ऐसा इस्रायली न्यूज़ चैनल ने कहा है। साथ ही, हायपेरियॉन रे जहाज युएई में दाखिल हुआ होने की खबरें भी सामने आईं हैं। ईरान ने क्षेपणास्त्रों की सहायता से इस जहाज़ पर हमला किया होने का दावा इस्रायली माध्यमों ने किया है। पिछले डेढ़ महीने में ओमान की खाड़ी से लेकर हिंद महासागर क्षेत्र के पट्टे में इस्रायली जहाज पर हुआ यह तीसरा हमला है।

इससे पहले २६ फरवरी को ओमान की खाड़ी में ‘हेलियॉस रे’ इस जहाज में विस्फोट हुआ था। लिम्पेट माईन का इस्तेमाल करके ईरान के रिव्होल्युशनरी गार्ड्स ने यह हमला करवाया होने का आरोप उस समय किया गया था। वहीं, २५ मार्च को हिंद महासागर क्षेत्र में प्रवेश करनेवाले इस्रायल के ‘लोरी’ इस कंटेनर जहाज़ पर रॉकेट हमला हुआ था। इस हमले में इस्रायली जहाज का नुकसान हुआ था। होर्मुझ की खाड़ी में गश्ती करनेवाले ईरानी जहाजों ने यह हमला किया होने का दावा इस्रायली माध्यमों ने किया था।

हफ्ते भर पहले रेड सी के क्षेत्र में ईरान के रिव्होल्युशनरी गार्ड्स के ‘साविझ’ जहाज़ पर हमला हुआ। इस्रायल ने ईरानी जहाज पर यह हमला करवाया होने का आरोप एक अमरिकी अखबार ने किया था। इस हमले पर ईरान से प्रतिक्रिया सकती है, ऐसा दावा भी इस अमरिकी अखबार ने किया था। लेकिन अब हायपेरियॉन रे जहाज़ पर हुए हमले के बाद इस्रायल ईरान को जवाब नहीं देगा, ऐसा दावा भी इसी अमरिकी अखबार ने इस्रायली अधिकारियों के हवाले से किया है।

बता दें, पिछले कुछ सालों से इस्रायल और ईरान के बीच यहाँ के सागरी क्षेत्र में अघोषित युद्ध शुरू था। लेकिन पिछले दो महीनों की गतिविधियों के बाद, इन देशों में अघोषित युद्ध की तीव्रता बढ़ी होने की चेतावनी अन्तर्राष्ट्रीय विश्लेषकों ने दी है। मंगलवार के हमले के बाद इसका यह एक और उदाहरण सामने आया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.