सऊदी के रिहायशी, लष्करी स्थानों पर हौथी बाग़ियों के क्षेपणास्त्र हमलें

रियाध/सना – सऊदी अरब और यमन के लष्करी अधिकारियों के गुट को हमने लक्ष्य किया होकर, सऊदी स्थित रिहायशी, लष्करी स्थान तथा ईंधन के भंड़ारों के क़रीब बॅलेस्टिक क्षेपणास्त्रों के ज़ोरदार हमलें किये हैं, ऐसी घोषणा यमन के हौथी बाग़ियों ने की है। वहीं, ईरानसमर्थक हौथी बाग़ियों के हमलें सफलतापूर्वक नाक़ाम किये होने का दावा सऊदी ने किया। इसके बाद सऊदी ने यमन में की कार्रवाई में २४ हौथी बाग़ियों को ढ़ेर किया होने का ऐलान किया। इसी बीच, सऊदी तथा अरब मित्रदेश चाहे कितने भी ऐतराज़ जतायें, फिर भी हौथियों की सहायता जारी ही रखने की घोषणा ईरान ने की है।

Saudi-Houthi-Rebelsसंयुक्त राष्ट्रसंघ ने घोषित किये संघर्षविराम का चंद कुछ दिनों में ही उल्लंघन करके हौथी बाग़ियों ने सऊदी अरब पर अपने हमलें जारी रखे हैं। सऊदी तथा अरब देशों ने येमेन में किये हिंसाचार के जवाब के रूप में इससे आगे भी हमलें जारी रहेंगे, ऐसा हौथियों ने धमकाया था। सोमवार तड़के सऊदी अरब के जिझान, नजरान, असीर, खमिस मुशायत और अभा इन दक्षिणी भागों पर क्षेपणास्त्रों के हमलें किये होने का ऐलान हौथी बाग़ियों के प्रवक्ता याह्या सरी ने किया। इनमें से खमिस मुशायत स्थित लष्करी अड्डे पर के लड़ाक़ू विमान, सैनिकों के आवास और पॅट्रियॉट इस क्षेपणास्त्र यंत्रणा को लक्ष्य किया। साथ ही, मारिब प्रांत के तदावीन लष्करी अड्डे पर जारी सऊदी और यमन के लष्करी अधिकारियों की बैठक पर भी हमलें किये, ऐसा हौथियों ने कहा है।

इन हमलों में सऊदी को जीवित तथा वित्त हानि भुगतनी पड़ी होने का दावा हौथियों ने किया। ईरान की वृत्तसंस्था ने भी, हौथियों के हमले में सऊदी का ज़बरदस्त नुकसान हुआ होने की ख़बर प्रकाशित की। लेकिन सऊदी के लष्कर ने हौथियों के दावें ठुकराये। सऊदी की सरकारी वृत्तसंस्था ने साझा की जानकारी के अनुसार, सऊदी के लष्कर ने हौथी बाग़ियों के हमलें सफलतापूर्वक नाक़ाम कर दिए। हौथियों ने प्रक्षेपित किये हुए दो क्षेपणास्त्र और छ: ड्रोन्स ध्वस्त किये होने की बात सऊदी ने कही। उसके बाद सऊदी के लष्कर ने हुदयदाह प्रांत में की कार्रवाई में २४ हौथी बाग़ियों को ढ़ेर कर दिया। सऊदी के लड़ाक़ू विमान हौथी बाग़ियों के स्थानों पर चक्कर लगा रहे हैं, ऐसी जानकारी सऊदी के माध्यम दे रहे हैं।

Saudi-Houthi-Rebelsसन २०१४ से यमन में गृहयुद्ध (सिविल वॉर) भड़का होकर, हौथी बाग़ियों ने यहाँ की हादी सरकार को सत्ता से बेदखल करके सत्ता अपने हाथ में ले ली। इसके बाद सऊदी और अरब मित्रदेशों ने हौथियों के ख़िलाफ़ संघर्ष का ऐलान करके यमन पर हमलें किये थे। पिछले छ: वर्षों में इस संघर्ष में एक लाख से अधिक लोगों मारे गए होने का दावा किया जाता है। यमन में चल रहे इस संघर्ष के लिए ईरान ज़िम्मेदार होने का आरोप सऊदी एवं मित्रदेश कर रहे हैं। ईरान हौथियों को हथियारों की सप्लाई कर रहा होकर, पिछले साल सऊदी ने हथियारों से भरा ईरानी जहाज़ अपने कब्ज़े में लिया था। साथ ही, सऊदी पर हमलें करने के लिए हौथियों ने ईरानी बनावट के बॅलेस्टिक क्षेपणास्त्रों का इस्तेमाल किया होने के सबूत भी सऊदी ने माध्यमों के सामने उजागर किये थे। हौथी बाग़ियों का इस्तेमाल कर ईरान सऊदी में अस्थिरता पैदा करने की कोशिश में होने का आरोप सऊदी ने रखा था।

इसी बीच, ईरान ने उसपर किये गए ये आरोप ठुकराये हैं। ईरान यमन में मानवीय सहायता रवाना कर रहा होकर, इसके आगे भी ईरान यह सहायता प्रदान करता रहेगा, ऐसा ईरान के विदेशमंत्री जावेद झरिफ ने कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.