सेना को ४,९६० ‘मिलान-२टी’ टैंक विरोधी मिसाइल प्राप्त होंगे

नई दिल्ली – थलसेना के लिए ४,९६० ‘मिलान-२टी’ ‘ऐंटी टैंक गाइडेड मिसाइल की खरीद होगी। इसके लिए ‘डिफेन्स पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग’ (डीपीएसयू) ने भारत डायनामिक लिमिटेड के साथ १,१८८ करोड़ रुपयों का समझौता किया। फ्रान्स का निर्माण होनेवाले इन मिसाइलों के लिए ‘डीपीएसयू’ और भारत डायनामिक में हुआ समझौता ‘मेक इन इंडिया’ को गति प्रदान करनेवाला साबित होगा, ऐसा विश्‍वास व्यक्त किया जा रहा है। अगले तीन वर्षों में यह मिसाइल सेना को प्राप्त होंगे।

‘मिलान-२टी’सेना के आधुनिकीकरण और सशक्त करने पर जोर दिया जा रहा है। सेना के लिए ‘मिलान-२टी’ मिसाइल की खरीद इसी का हिस्सा है। ‘मिलान-२टी’ टैंक विरोधी मिसाइल ज़मीन से या किसी वाहन से दागना संभव है। यह मिसाइल तकरीबन दो किलोमीटर के दायरे में मौजूद अपने लक्ष्य को सटीकता से निशाना कर सकती हैं।

‘मिलान-२टी’ टैंक विरोधी गाइडेड मिसाइल सेकंड जनरेशन की पोर्टेबल मिसाइल है। टैंक के साथ बंकर्स ध्वस्त करने की क्षमता भी यह मिसाइल रखती है। इस मिसाइल का निर्माण फ्रान्स की ‘एमबीडीए मिसाइल सिस्टम’ ने जारी किए लायसन्स के तहत भारत डायनामिक्स लिमिटेड द्वारा किया जाएगा।

वर्ष १९९९ में हुए कारगिल युद्ध के दौरान पाकिस्तानी बंकर्स नष्ट करने के लिए ‘मिलान-२टी’ मिसाइल का इस्तेमाल किया गया था। उस समय पाकिस्तान ने पहाड़ी इलाकों में बंकर्स बनाए थे। इन बकर्स को नष्ट करने के लिए यह मिसाइल बड़े कारगर साबित हुए थे। इस पृष्ठभूमि पर इन मिसाइल की खरीद काफी बड़ी अहमियत रखती है। साथ ही देश में ही इन मिसाइलों का निर्माण होने से ‘मेक इन इंडिया’ को भी गति प्राप्त होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.