सेनाप्रमुख ने अंबाला अड्डे पर पहुँचकर लिया युद्ध की तैयारी का जायजा

Genral-narwane-ambalaनई दिल्ली – सेनाप्रमुख जनरल मनोज मुकूंद नवरणे ने हरियाणा में स्थित अंबाला अड्डे पर पहुँचकर सेना की ‘खङ्ग्‌ कोअर’ के सैनिकों से भेंट करके युद्ध की तैयारी का जायजा लिया। साथ ही भविष्य में किसी भी चुनौती का मुकाबला करने के लिए तैयार रहने के आदेश भी उन्होंने दिए। इस दौरान उन्होंने अंबाला हवाई अड्डे पर तैनात लड़ाकू रफायल विमानों का परीक्षण भी किया। लद्दाख में भारत-चीन सीमा पर एवं जम्मू-कश्‍मीर की नियंत्रण रेखा पर तनाव बढ़ा है और ऐसे में सेनाप्रमुख ने अंबाला का दौरा करना बड़ी अहमियत रखता है।

Genral-narwane-ambalaसेनाप्रमुख जनरल नरवणे ने अंबाला अड्डे पर तैनात ‘खङ्ग्‌ कोअर’ के सैनिकों से बातचीत करके उनका मनोबल बढ़ाया। खङ्ग्‌ कोअर भारतीय सेना की सबसे घातक कोअर समझी जाती है। वर्ष १९७१ के भारत-पाकिस्तान युद्ध में इस कोअर ने बड़ी अहम भूमिका निभाई थी। काली माता का ‘खङ्ग्‌’ हथियार इस कोअर का प्रतिक है। सीमा के उस ओर स्थित शत्रु का खात्मा करने की बड़ी क्षमता ‘खङ्ग कोअर’ रखती है। जनरल नरवणे ने इसी ‘खङ्ग्‌ कोअर’ के सैनिकों से भेंट करके युद्ध की तैयारी का जायजा लिया। साथ ही किसी भी चुनौती का मुकाबला करने के लिए तैयार रहने के आदेश भी सेनाप्रमुख ने इस दौरान दिए। भारत एक ही समय पर पाकिस्तान और चीन के मोर्चे पर लड़ने के लिए तैयार होने का संदेश जनरल नरवणे ने इस दौरे से दिया है।

भारत ने फ्रान्स से खरीदें हुए लड़ाकू रफायल विमान भी अंबाला के हवाई अड्डे पर तैनात हैं। जनरल नरवणे ने इन रफायल विमानों का भी परीक्षण किया। इस दौरान, रफायल विमानों का भारतीय वायुसेना के बेड़े में समावेश भारत की संप्रभुता को चुनौती दे रहे शत्रु के मन में ड़र निर्माण करनेवाला साबित होता है, यह बयान रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने किया था। साथ ही देश की सीमा की मौजूदा स्थिति ध्यान में रखें तो रफायल का हुआ समावेश उचित समय पर होने का बयान वायुसेनाप्रमुख एअर चीफ मार्शल भदौरिया ने किया था। दूसरे शब्दों में, इन रफायल विमानों का इस्तेमाल कार्रवाई करने के लिए हो सकता है, यही संकेत वायुसेनाप्रमुख ने दिए थे। इस पृष्ठभूमि पर जनरल नरवणे ने अंबाला हवाई अड्डे पर पहुँचकर रफायल का परीक्षण करना ध्यान आकर्षित करता है और साथ ही चीन एवं पाकिस्तान के लिए यह संदेश साबित होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.