सेना ने जम्मू-कश्‍मीर में दो कोविड़ अस्पतालों का निर्माण किया

श्रीनगर – कोरोना वायरस के मरीज़ों पर इलाज़ करने के लिए भारतीय सेना ने जम्मू-कश्‍मीर में दो अस्पतालों का निर्माण किया है। मात्र १५ दिनों के कीर्तिमान समय में सेना ने इन दोनों अस्पतालों का निर्माण किया है। ‘ऑपरेशन नमस्ते’ के तहत भारतीय सेना जम्मू-कश्‍मीर में कोरोना वायरस के विरोध में जंग लड़ रहीं हैं। इसके लिए सेना अलग-अलग स्तर पर प्रावधान करने में भी ज़ुटी है। इन अस्पतालों का निर्माण इन्हीं प्रावधानों का अहम हिस्सा बनता है।

जम्मू-कश्‍मीर में कोरोना वायरस से आठ लोगों की मृत्यु हुई है। इस दौरान राज़्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या ७४१ हुई है। जम्मू-कश्‍मीर में यह महामारी फ़ैलने की गति तेज़ हो रही है और तभी भारतीय सेना जनता की सहायता के लिए आगे बढ़ी है। सेना के चिनार कोअर ने स्थानीय प्रशासन की सहायता से दो कोविड अस्पतालों का निर्माण किया है। सेना के ओल्ड एअर फिल्ड मिलिट्री स्टेशन पर सेना ने २०० बेड़स्‌ का अस्पताल तैयार किया है। इसके अलावा, जम्मू में आर्मी पब्लिक स्कूल में १०० बेड़स्‌ का अस्पताल खड़ा किया है। इन अस्पतालों में लैब, एक्स-रे विभाग ज़ैसी आधुनिक सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है, यह ज़ानकारी सेना ने प्रदान की। साथ ही, केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार ही इन अस्पतालों का निर्माण किया गया है। इसी बीच, प्रधानमंत्री कार्यालय के राज़्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंग ने, जम्मू-कश्‍मीर में कोरोना का मुकाबला करने के लिए सेना से प्राप्त योगदान की सराहना की हैं। साथ ही, डॉ. सिंग ने सोशल मीडिया पर, सेना ने जम्मू-कश्‍मीर में निर्माण किए गए अस्पतालों के फ़ोटों भी शेअर किए हैं। जम्मू-कश्‍मीर में भारतीय सेना और प्रशासन, कोरोना के मरीज़ों के लिए इस तरह से युद्धस्तर पर कोशिश कर रहे हैं; वहीं, ‘पीओके’ में कोरोना की महामारी ने कोहराम मचाया है। पीओके की जनता को स्वास्थ्य से संबंधित सुविधा प्रदान करने के बज़ाय, पाकिस्तान वहाँ पर कोरोना के मरीज़ों को भेज़ रहा है, ऐसी शिकायतें भी प्राप्त हो रहीं हैं। इसके विरोध में, पीओके के स्थानीय लोगों ने प्रदर्शन भी किये हैं।

पाकिस्तान के अन्य हिस्सों के लोगों को, वहाँ पर स्थापित करके पीओके में स्थानीय लोगों को अल्पसंख्यांक करने की साज़िश पाकिस्तान की सरकार ने रची है। इसी वजह से, कोरोना की महामारी फ़ैलने के दौरान भी पाकिस्तान की सेना पीओके में कोरोना के मरीज़ों को भेज़ने में व्यस्त दिख रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.