जर्मनी में सशस्त्र दक्षिण पंथी समूह और कट्टर पंथियों की संख्या बढ़ी – अंतर्गत गुप्तचर यंत्रणा की रिपोर्ट

बर्लिन: जर्मनी में सरकार के खिलाफ हथियार बंद समूह और कट्टर पंथियों की मात्रा तेजी से बढने की चेतावनी जर्मनी की अंतर्गत सुरक्षा यंत्रणा ने दी है। जर्मनी के अंतर्गत रक्षा मंत्री होर्स्ट सीहोफर और गुप्तचर यंत्रणा के प्रमुख ‘हँस जॉर्ज मैसेन’ की उपस्थिति में प्रसिद्ध की गई रिपोर्ट से यह बात सामने आई है। नई रिपोर्ट के अनुसार, जर्मनी में कट्टर पंथियों की संख्या १०,००० के ऊपर चली गई है और दक्षिण पंथी समूहों के आक्रामक और हथियारबंद सदस्यों की संख्या १८,००० के उपर पहुंची है। जर्मनी में शरणार्थियों की समस्या बिगड़ रही है, ऐसे में यह रिपोर्ट ध्यान आकर्षित करने वाली है।

जर्मनी, सशस्त्र, दक्षिण पंथी समूह, कट्टर पंथियों, संख्या बढ़ी, अंतर्गत गुप्तचर यंत्रणा, रिपोर्ट, बर्लिनजर्मनी की गुप्तचर यंत्रणा ‘बीएफ़व्ही’ ने नई रिपोर्ट प्रस्तुत की है और उसमें सरकार विरोधी समूहों की संख्या लगातार बढती जाने की चेतावनी दी गई है। जर्मनी की अंतर्गत सुरक्षा व्यवस्था के सामने की बड़ी चुनौतियों की जानकारी देते समय इसका उल्लेख किया गया है। पिछले कुछ वर्षों में अफ्रीका और खाड़ी देशों से जर्मनी में स्थलांतरित हुए लोगों में से सैंकड़ों कट्टर पंथियों की तरफ से जर्मनी की सुरक्षा के लिए बढ़ते के खतरे की बात इसमें अधोरेखित की गई है।

जर्मनी, सशस्त्र, दक्षिण पंथी समूह, कट्टर पंथियों, संख्या बढ़ी, अंतर्गत गुप्तचर यंत्रणा, रिपोर्ट, बर्लिनशरणार्थियों की समस्या बढती जा रही है, ऐसे में जर्मनी के दक्षिण पंथी आक्रामक सोच वाले समूहों को समर्थन बढने की चिंता भी चिंता भी जताई गई है। उसमें ‘राईश सिटीजन्स’ नाम के समूह का उल्लेख किया गया है। दो सालों पहले दक्षिण पंथी समूहों के समर्थकों की संख्या १० हजार के आस पास थी। लेकिन सिर्फ दो सालों में वह १८ हजार तक पहुँचने का उल्लेख रिपोर्ट में किया है।

पिछले वर्ष जर्मन यंत्रणा ने प्रस्तुत की रिपोर्ट में कम से कम २४,४०० कट्टर पंथी है, ऐसी चेतावनी दी गई थी। उसमें से सुरक्षा के लिए खतरनाक कट्टर पंथियों की संख्या १०००० के आस पास होने की चिंता जताई गई थी। अब यह संख्या १६००० के ऊपर गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.