अर्जेंटिना ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्राकोष से ५० अरब डॉलर्स की अर्थ सहायता माँगी

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

ब्यूनोस एअर्स : लैटिन अमरिका में स्थित ब्राझिल और व्हेनेझुएला जैसे देशों की अर्थव्यवस्था को झटके लग रहे हैं, ऐसे में अर्जेंटिना के ऊपर भी आर्थिक संकट के बादल मंडरा रहे हैं। बुधवार को अर्जेंटिना की मुद्रा पेसो की लगभग सात प्रतिशत गिरावट हुई है और आर्थिक विकास दर लगभग एक प्रतिशत से नीचे आ जाएगा, ऐसी चेतावनी दी गई है। इसी पृष्ठभूमि पर अर्जेंटिना के राष्ट्राध्यक्ष मॉरिसिओ मैक्री ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्राकोष की तरफ ५० अरब डॉलर्स की आर्थिक सहायता तुरंत देने की माँग की है। इसके पहले जून महीने में मुद्राकोष की तरफ से अर्जेंटिना को लगभग १५ अरब डॉलर्स की अर्थसहायता दी गई थी।

सन २०१६ में राष्ट्राध्यक्ष पद स्वीकारने वाले मैक्री ने अर्जेंटिना की अर्थव्यवस्था को सुधारने की और रोजगार निर्मिती करने का आश्वासन दिया था। लेकिन दो सालों बाद, अर्जेंटिना की अर्थव्यवस्था मैक्री ने सत्ता स्वीकार करने से पहले जिस अवस्था में थी उसी दिशा में जा रही है, इससे चिंता का वातावरण निर्माण हुआ है। पिछले साल भर में अर्जेंटिना की अर्थव्यवस्था में लगातार गिरावट शुरू है और उसे रोकने में मैक्री पूरी तरह से असफल हुए हैं।

अर्जेंटिना की अर्थव्यवस्था पर कर्ज का बोझ ३२० अरब डॉलर्स से अधिक है और निवेश दर में अनास्था की वजह से देश पर ज्यादा दर में कर्ज लेने की नौबत आई है। यह कर्ज अर्जेंटिना सरकार उचित समय में चुका सकती है, इस बारे में अंतर्राष्ट्रीय स्तरपर आशंका जताई जा रही है और इसके तीव्र परिणाम अर्जेंटिना की अर्थव्यवस्था पर दिखाई दे रहे हैं।

सन २०१७ के अंत में अर्जेंटिना की मुद्रा पेसो का दर एक अमरिकी डॉलर की तुलना में १५ के आसपास था लेकिन पिछले आठ महीनों में उसमें लगभग ५० प्रतिशत की गिरावट हुई है। बुधवार को एक अमरिकी डॉलर के लिए लगभग ३४ पेसो देने पड़ रहे थे। इस साल देश में गिरे तीव्र आकाल की वजह से मक्का और सोयाबीन की फसल का बहुत नुकसान हुआ है और इसका परिणाम देश की निर्यात पर हुआ है। निर्यात घटने की वजह से देश का आर्थिक विकास दर नीचे आने के संकेत मिल रहे हैं और लगभग एक प्रतिशत से कटौती होने का डर व्यक्त किया जा रहा है।

इस संकट की पृष्ठभूमि पर अर्जेंटिना ने मई महीने में अंतर्राष्ट्रीय मुद्राकोष की तरफ सहायता के लिए आवाहन किया था। उसके अनुसार जून महीने में अर्जेंटिना को १५ अरब डॉलर्स का निधि दिया गया था। लेकिन मुद्रा में गिरावट के बाद मुद्राकोष की ओर से आया हुआ निधि पर्याप्त नहीं है, इस वजह से नई आर्थिक सहायता की माँग की गई है। मैक्री ने की माँग पर मुद्राकोष सकारात्मक विचार करेगा, ऐसे संकेत मुद्राकोष प्रमुख क्रिस्तिन लैगार्ड ने दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.