अरब देश विवाद छोडकर ईरान के खिलाफ एकजुट हो जाएँ – अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष का आवाहन

वाशिंगटन: ‘खाड़ी में अमरीका के अरब मित्र देशों ने आपसी विवाद सुलझाकर ईरान के बढ़ते खतरे के खिलाफ और इस क्षेत्र की स्थिरता के लिए एक होना आवश्यक है,’ ऐसा आवाहन अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने किया है। राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमिरात (यूएई), और क़तर के नेताओं के साथ फोन पर की चर्चा में अमरीका की भूमिका रखी है। साथ ही क़तर के विवाद में मध्यस्थता करने के लिए राजी होने की बात भी ट्रम्प ने कही है।

कुवैत के अमिर ‘शेख सबाह अल-अहमद अल-जाबेर अल-सबाह’ ने हालही में अमरीका को भेट दी थी। पिछले तीन महीनों से सऊदी, यूएई, बाहरिन और इजिप्त का कतर के साथ शुरू तनाव मिटाने के लिए कुवैत ने मध्यस्थता की भूमिका अपनाई है। इस पृष्ठभूमि पर, राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने शेख सबाह के साथ इस विवाद के बारे में चर्चा की। यह विवाद सुलझाने के लिए कुवैत ने की कोशिश का राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने स्वागत किया।

अरब देश विवाद‘लेकिन अपने अरब मित्र देशों का विवाद सुलझाने के लिए अमरीका ने पहल की तो यह विवाद निश्चित सुलझेगा। स्वयं मै इस दुविधा को सुलझाने के लिए मध्यस्थता करूँगा। जल्द ही एक होकर यह विवाद सुलझाएंगे’, ऐसा भरोसा ट्रम्प ने शेख सबाह के साथ ली हुई पत्रकार परिषद में जताया है।

साथ ही “अमरीका ने ‘आयएस’ और अन्य आतंकवादी संगठन के खिलाफ शुरू किए संघर्ष में सऊदी, यूएई, बाहरिन, कुवैत, ओमान और क़तर का समावेश वाले ‘गल्फ कोऑपरेशन काउंसिल’ के सभी सदस्य देश महत्वपूर्ण सहकारी हैं। ‘जीसीसी’ सदस्य देश एक रहेंगे तो इस संघर्ष में हमें बड़ी सफलता मिलेगी। अरब-खाड़ी देशों में एकजुट होगी तो आतंकवादी संगठन और खाड़ी के आक्रामक देशों को उचित सन्देश जाएगा’’, ऐसा आवाहन ट्रम्प ने किया है। ट्रम्प ने इस समय ईरान का नाम नहीं लिया।

कुवैत के अमिर शेख सबाह के साथ हुई चर्चा के बाद राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने खाड़ी देशों के नेताओं से फोन पर चर्चा करने की बात व्हाईट हाऊस ने दी है। सऊदी के राजपुत्र ‘मोहम्मद बिन सलमान’, यूएई के राजपुत्र ‘शेख मोहम्मद बिन सईद अल-नहयान’ और क़तर के अमिर ‘शेख तमिम बिन हमाद अल-थानी’ के साथ ट्रम्प ने स्वतंत्र चर्चा की।

इस समय भी अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने खाड़ी की स्थिरता को ईरान के खतरे के बारे में चर्चा की। जून माह के पहले हफ्ते में सऊदी की राजधानी रियाध में पूरी हुई बैठक में अरब-इस्लामी देशों को आतंकवाद के खिलाफ एक होने के लिए अपनी ओर से आवाहन करने की याद राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने दिलाई।

दौरान पिछले कुछ महीनों में यह विवाद सुलझाने के लिए कुवैत ने की कोशिश और अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने मध्यस्थता के लिए दिए हुए प्रस्ताव का क़तर के विदेश मंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दूररहमान अल-थानी ने स्वागत किया। लेकिन सऊदी और मित्र देशों ने रखी माँगे क़तर के सार्वभौमत्व का उल्लंघन करने वाली हैं, ऐसी टीका करके क़तर ने इन मांगों को ठुकराया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.