अमरिका के प्रतिनिधि गृह में पाकिस्तान विरोधी विधेयक प्रस्तुत

वॉशिंगटन: अमरिका से पाकिस्तान को मिलने वाली वित्तीय सहायता रोकने के लिए अमरिका के प्रतिनिधिगृह में विशेष विधेयक प्रस्तुत किया गया है। पाकिस्तान आतंकवादियों को आश्रय दे रहा है, ऐसा आरोप कर के अमरिकन कांग्रेस में मार्क सैनफोर्ड और थॉमस मैसी ने यह विधेयक प्रस्तुत किया है। अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने इस से पहले भी पाकिस्तान को दिए जाने वाले लष्करी सहायता रोकने का निर्णय लिया था।

सैनफोर्ड और मैसी ने सोमवार को प्रतिनिधिगृह में पाकिस्तान विरोधी विधेयक प्रस्तुत किया है। यह विधेयक प्रस्तुत करते हुए दोनों नेताओं ने पाकिस्तान पर जोरदार टीका की है। लगातार कहकर भी पाकिस्तान से आतंकवादियों को सहायता एवं आश्रय दिया जा रहा है, ऐसा आरोप उन नेताओं ने किया है। अमरिकन कर दाताओं का पैसा आतंकवादियों की सहायता के लिए इस्तेमाल ना किया जाए, ऐसी अमरिकन जनता की इच्छा है। पर पाकिस्तान लगातार अमरिकन जनता का पैसा आतंकवादियों के लिए इस्तेमाल कर रहा है, ऐसी आलोचना सैनफोर्ड ने की है।

अबतक पाकिस्तान को दिए जानेवाली वित्तीय सहायता अमरिकन जनता के लिए खर्च करने की मांग उस समय सीनेटर रैंड पॉल ने दी है। पाकिस्तान की वित्तीय सहायता रोकने के बाद यह बचा हुआ निधि अमरिका के मूलभूत सुविधाओं के लिए खर्च करने का आवाहन सीनेटर पॉल, सैनफोर्ड और मैसी ने किया है। इस से पहले भी अमरिका के सीनेट में पाकिस्तान की वित्तीय सहायता रोकने की जोरदार मांग की गई थी।

पिछले वर्ष अगस्त महीने में राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने खुलेआम पाकिस्तान यह आतंकवाद का समर्थन देश होने की घोषणा करके, पाकिस्तान पर निशाना साधा था। उसके बाद पाकिस्तान को अमरिका से दिए जाने वाली लष्करी सहायता तथा वित्तीय सहायता रोकने का महत्वपूर्ण निर्णय राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने घोषित किया था। इस निर्णय के बाद भी पाकिस्तान ने अपनी आतंकवाद समर्थक धारणा कायम रखी तो इस से भी अधिक कठोर कार्रवाई की जाएगी, ऐसा अमरिका ने सूचित किया है। तथा अमरिका के सहायता की आवश्यकता ना होने की बात कहकर पाकिस्तान ने अमरिका भारत की भाषा बोल रहा है, ऐसी आलोचना की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.