येमेन के हौथी बाग़ियों का ख़तरा बढ़ने से इस्रायल की दक्षिणी सीमा पर क्षेपणास्त्रभेदी यंत्रणा तैनात

इलॅट – कासेम सुलेमानी की हत्या का बदला लेने के लिए ईरान येमेन के हौथी बाग़ियों का इस्तेमाल कर सकता है। हौथी बाग़ियों ने भी, ठेंठ इस्रायल पर हमलें करने की क्षमता होनेवाले क्षेपणास्त्र उनके पास होने का ऐलान किया था। इस पृष्ठभूमि पर, इस्रायल के लष्कर ने ‘आयर्न डोम’ और ‘पॅट्रियॉट’ ये दो क्षेपणास्त्रभेदी यंत्रणाएँ दक्षिणी इस्रायल के इलॅट इलाक़े में तैनात कीं हैं। इस्रायली न्यूज़ चैनल ने इलॅट में की हुई इस तैनाती के फोटोग्राफ्स प्रकाशित किये हैं।

Yemen-houthi-israelईरान के प्रभाव में होनेवाले इराक और येमेन ये खाड़ीक्षेत्र के देशों का इस्तेमाल करके ईरान इस्रायल पर हमलें कर सकता है। इसकी जानकारी अपने पास है, ऐसा इस्रायली लष्कर के प्रवक्ता ब्रिगेडिअर जनरल हिदाई झिल्बरमन ने दो हफ़्तें पहले कहा था। इसके लिए ईरान का लष्कर, इराक अथवा येमेन में से इस्रायल तक पहुँच सकनेवाले स्मार्ट क्षेपणास्त्र तथा ड्रोन्स का इस्तेमाल करेगा, ऐसा दावा झिल्बरमन ने सौदी अरब के अख़बार से बातचीत करते हुए किया था।

इसी बीच, येमेन के हौथी बाग़ियों ने सौदी अरब के सीमाक्षेत्र में हमलें किये थे। इन हमलों की ज़िम्मेदारी का स्वीकार करते समय, य्स्दि ज़रूरत पड़ें, तो अपने क्षेपणास्त्र इस्रायल के दक्षिणी शहरों को लक्ष्य करेंगे, ऐसी चेतावनी हौथी बाग़ियों ने दी थी।

Yemen-houthi-israelसालभर पहले हौथियों ने सौदी अरब की राजधानी रियाध पर बैलेस्टिक क्षेपणास्त्र दागे थे। सौदी में तैनात अमरीका की ‘पॅट्रियॉट’ इस क्षेपणास्त्रभेदी यंत्रणा ने इन क्षेपणास्त्रों को सफलतापूर्वक छेदा था। इससे यह स्पष्ट हुआ था कि हौथियों के पास रॉकेट्स के तरह ही बैलेस्टिक क्षेपणास्त्र भी हैं। सौदी ने आन्तर्राष्ट्रीय माध्यमों के सामने इसके सबूत पेश किये थे। साथ ही, ईरान हौथियों को इन क्षेपणास्त्रों की सप्लाई कर रहा होने का आरोप सौदी ने किया था।

इस कारण, हौथियों से होनेवाले हमले की संभावना को मद्देनज़र रखते हुए इस्रायल के लष्कर ने इलॅट शहर में ‘आयर्न डोम’ और ‘पॅट्रियॉट’ ये दो क्षेपणास्त्रभेदी यंत्रणाएँ तैनात कीं होने का दावा इस्रायली न्यूज़ चैनल ने किया है। इस न्यूज़ चैनल ने इन यंत्रणाओं के फोटोग्राफ्स भी प्रकाशित किये हैं। इस्रायली लष्कर ने इसपर प्रतिक्रिया नहीं दी है।

Yemen-houthi-israelआयर्न डोम यह इस्रायलनिर्मित हवाई सुरक्षा यंत्रणा है। इस यंत्रणा का इस्तेमाल रॉकेट्स, मॉर्टर्स, छोटे ड्रोन्स तथा क्रूझ् क्षेपणास्त्रों को छेदने के लिए किया जाता है। वहीं, अमरिकी बनावट के पॅट्रियॉट का इस्तेमाल बैलेस्टिक क्षेपणास्त्र, लड़ाक़ू विमान और बड़े ड्रोन्स के हमलें छेदने के लिए होता है। इस कारण, इलॅट में ये दोनों यंत्रणाएँ तैनात करके इस्रायल ने बड़ी तैयारी की होने का दावा इस्रायली माध्यम कर रहे हैं।

पिछले ही महीने में इस्रायल ने अपनी पनडुब्बी पर्शियन खाड़ी की दिशा में रवाना की थी। ब्रिगेडिअर जनरल झिल्बरमन ने इसके बारे में बात करते हुए, इस्रायल की पनडुब्बियाँ सर्वत्र शांतिपूर्वक संचार कर रहीं हैं और ईरान की हर गतिविधि पर इस्रायल के पनडुब्बियों की नज़र है, ऐसी चेतावनी दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.