कोरोना संक्रमण बढ़ने से चीन की राजधानी के करीबी २ शहरों में ‘लॉकडाउन’ का ऐलान – चीनी वैक्सीन सदोष होने के दावे से सनसनी

china-corona-lockdownबीजिंग – कोरोना की महामारी का संक्रमण दुबारा बढ़ने के संकेत प्राप्त होने से चीन की राजधानी बीजिंग के दक्षिणी ओर हेबेई प्रांत के दो शहरों में ‘लॉकडाउन’ का ऐलान किया गया है। ‘शिजिआझुआंग’ और ‘शिन्गताई’ इन दो शहरों में लॉकडाउन किया गया है और इन शहरों की जनसंख्या लगभग २ करोड़ होने की बात कही जा रही है। वर्ष २०१९ के अन्त में वुहान में देखी गई कोरोना की महामारी के बाद एक ही समय पर दो शहरों में लॉकडाउन घोषित होने का यह पहला अवसर समझा जा रहा है। इस ऐलान की वजह से कोरोना का संक्रमण नियंत्रित करने का चीन की हुकूमत का दावा जाली होने की बात फिर से देखी गई है।

उत्तरी चीन के हेबेई प्रांत की राजधानी शिजिआझुआंग में कोरोना के १०० से अधिक संक्रमित देखे गए हैं। बीते पांच महीनों में चीन के प्रमुख शहरों में इतनी बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमित सामने आने का यह पहला अवसर है। इसी कारण चीन की यंत्रणाओं में सनसनी फैली है। शिजिआझुआंग और करीबी शिन्गताई में शीघ्रता से ‘लॉकडाउन’ घोषित किया गया। इन शहरों में पांच हज़ार से अधिक ठिकानों पर कोरोना परीक्षण करने का प्रावधान किया गया है और सार्वजनिक ठिकानों पर रसायनों का छिड़काव किया जा रहा है।

china-corona-lockdownलॉकडाउन की अवधि फिलहाल तय नहीं की गई है और शहर के सभी नागरिकों का परीक्षण होने के बाद निर्णय लेने के संकेत चीनी अफसरों ने दिए हैं। अगले महीने में चीनी नववर्ष शुरू हो रहा है और इस पृष्ठभूमि पर कोरोना के नए मामले सामने आने से चीन के दावों पर सवाल खड़ा हुआ है। वर्ष २०१९ के अन्त में वुहान शहर से कोरोना का संक्रमण शुरू होने के कुछ महीनों में ही इस पर नियंत्रण पाने का दावा चीन की हुकूमत ने किया था। कुछ महीने पहले वुहान समेत चीन के कई शहरों में सभी सार्वजनिक उपक्रम सामान्य होने के दावे भी किए गए थे।

लेकिन, राजधानी बीजिंग से करीबन १८० मील दूरी पर स्थित शहरों में दुबारा कोरोना संक्रमित देखे जाने से चीन की हुकूमत ने किए दावे झूठे होने की बात स्पष्ट हुई है। कोरोना संक्रमण की जाँच करने के लिए अंतरराष्ट्रीय दल चीन पहुँचने के दौरान ही चीन में कोरोना संक्रमण दुबारा बढ़ने की बात सामने आना चीन की हुकूमत के लिए बड़ा झटका है। कोरोना की महामारी के नए संक्रमण की पृष्ठभूमि पर ही चीन की कंपनी ने बनाया हुआ वैक्सीन सदोष होने का दावा एक चीनी डॉक्टर ने किया है।

china-corona-lockdownशांघाय शहर के डॉक्टर ताओ लिना ने चीन की ‘सिनोफार्म’ कंपनी ने ब्नाए गए टीके के ७३ साईड इफेक्ट्स देखे जाने का दावा किया है। चीन की यह वैक्सीन विश्‍व में सबसे असुरक्षित टीका होने का बयान डॉक्टर ताओ ने सोशल मीडिया पर अपने पोस्ट में किया है। सोशल मीडिया पर की गई यह पोस्ट कुछ समय बाद गायब होने की बात देखी जाने से सनसनी फैली हैं। चीन की कंपनियों ने कोरोना के चार टीके तैयार किए हैं और अफ्रिका, लैटिन अमरीका, खाड़ी क्षेत्र समेत एशियाई देशों में इनकी आपूर्ति की गई है। लेकिन, अंतरराष्ट्रीय स्तर के विशेषज्ञों ने चीनी वैक्सीन पर चिंता जताई है और संबंधित कंपनियों ने आवश्‍यक जानकारी प्रसिद्ध नहीं की है, यह आरोप भी लगाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.