अमरिका के पास सभी शत्रुओं पर मात करने का लष्करी सामर्थ्य – रक्षा दल प्रमुख जनरल जोसेफ डनफोर्ड

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

वाशिंगटन: अमरिका के पास किसी भी शत्रु पर विजय प्राप्त करने के लिए आवश्यक लष्करी सामर्थ्य है, ऐसा अमरिका के रक्षादल प्रमुख जनरल जोसेफ डनफोर्ड ने सूचित किया है। अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष ने सीरिया के मुद्दे पर सीधे रशिया को चुनौती देने के बाद जनरल डनफोर्ड ने किया विधान यह अत्यंत महत्वपूर्ण माना जा रहा है। अमरीकन संसद के आर्म्ड कमेटी के सामने जनरल डनफोर्ड कह रहे थे।

अमरिका रक्षादल के पास देश की सुरक्षा करने की पूर्ण क्षमता है। इतना ही नहीं तो किसी भी संघर्ष में अपने हितसंबंध एवं सहयोगी देशों की सुरक्षा के लिए आवश्यक होने वाले सामर्थ्य अमरीकन रक्षादल के पास है। संभाव्य शत्रुदेश अमरिका के इस सामर्थ्य का सामना नहीं कर सकता। इसकी वजह उनके साथ संघर्ष में अमरिका पर भारी रहेगी, ऐसा कहकर जनरल डनफोर्ड ने अमरिकी संसद के आर्म्ड कमेटी को आश्वस्त किया है। साथ ही अमरीकन रक्षादल का यह वर्चस्व कायम रखना होगा, तो रक्षा खर्च में अधिक प्रावधान करना पड़ेगा, इस पर भी जनरल डनफोर्ड ने आर्म्ड सर्विसेस कमेटी के सामने ध्यान केंद्रित किया है।

दौरान अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने सीरिया के प्रश्न पर रशिया को चुनौती देनेवाले विधान किए थे। अगर रशिया अमरिका की सीरिया पर गिरने वाले मिसाइल भेदने का दावा कर रहा है, तो यह मिसाइल जल्द ही आ रहे हैं, ऐसा कहकर ट्रम्प ने इसके लिए रशिया तैयार रहें, ऐसा सूचित किया था। उसके बाद अमरिका के लष्करी सामर्थ्य का सामना करने के लिए की क्षमता किसी भी देश के पास ना होने की बात कहकर जनरल डनफोर्ड ने राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प इनकी आक्रामक भूमिका को समर्थन देने की बात स्पष्ट हो रही है।

पर अमरिका के लष्करी सामर्थ्य के बारे में यह आत्मविश्वास व्यक्त करते हुए, आने वाले समय में अमरिका की क्षमता कायम रहे इसके लिए आर्थिक प्रावधान आवश्यक होने की बात जनरल डनफोर्डने अमरिकी संसद को कहकर वास्तविकता का एहसास दिलाया। रक्षाखर्च में इस प्रावधान का समावेश नहीं हुआ तो शत्रु पर वर्चस्व दिखाने की अपनी रक्षादल की क्षमता और प्रभाव कम होगा और यह समझौता अमरिका को सहन नहीं होगा, ऐसा सुस्पष्ट इशारा डनफोर्डने शब्दों में अमरिका संसद के समिति के सामने दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.