चीन की आक्रामकता के विरोध में अमरीका करेगी ‘इंटिग्रेटेड मेरिटाईम फोर्स’ का गठन

हाँगकाँग – ‘साउथ चायना सी’ क्षेत्र में अपना प्रभाव बढ़ाने में जुटे चीन को रोकने के लिए अमरिकी नौसेना ने मरिन कोर और तटरक्षक बलों का संघ तैयार करने की तैयारी की है। अमरीका की इन गतिविधियों की वजह से इस समुद्री क्षेत्र में तनाव अधिक बढ़ेगा, ऐसा दावा हाँगकाँग स्थित अखबार ने किया है। कुछ दिन पहले ही अमरिकी नौसेना ने ‘एडवांटेज ऐट सी’ नामक रपट जारी की थी। इस रपट के दाखिले से यह दावा किया गया है।

china-us-integrated-maritime-forceअमरिकी नौसेना ने बीते महीने में समुद्री सुरक्षा से संबंधित ‘एडवांटेज ऐट सी’ नामक रपट तैयार की थी। अमरिकी नौसेना, मरिन कोर और तटरक्षक बल के प्रमुख ने साथ मिलकर तैयार की गई इस रपट में समुद्री क्षेत्र से संबंधित तीनों बल अमरीका का वर्चस्व बरकरार रखने की भूमिका कैसे निभाएंगे, इसकी जानकारी पेश की गई थी। अमरीका जागतिक समुद्री शक्ति होने की याद इस रपट में ताज़ा की गई है। साथ ही यह समुद्री वर्चस्व कायम रखने के लिए तेज़ कदम उठाने का आवाहन भी किया गया है। यह आवाहन करने के साथ ही अमरीका के समुद्री वर्चस्व को चीन और रशिया से खतरा होने की बात इस रपट में रेखांकित की गई है।

अमरीका की इस रपट का दाखिला देकर हाँगकाँग के अखबार ने अमरीका अपने समुद्री बलों का संघ करने की तैयारी में होने की बात कही है। ‘साउथ चायना सी’ में चीन के बढ़ते वर्चस्व के विरोध में अमरीका यह गतिविधियां कर रही है, ऐसा दावा इसमें किया गया है। ‘साउथ चायना सी’ के विवादित समुद्री क्षेत्र पर अपने दावे मज़बूत करने के लिए चीन ने अपनी नौसेना के सामर्थ्य का इस्तेमाल किया है, यह आरोप अमरीका कर रही है। ‘ऐडवांटेज ऐट सी’ इस नई रणनीति का इस्तेमाल करके अमरीका अब चीन की नौसेना और तटरक्षक बल का प्रतिकार करने का मार्ग तैयार करेगी, ऐसा इस अखबार ने कहा है।

‘साउथ चायना सी’ के ९० प्रतिशत क्षेत्र पर अपना हक जता रहा चीन वहां पर अपने द्विपों की सुरक्षा के लिए तटरक्षक बल पर बड़ी मात्रा में निर्भर है। चीन की इस तैनाती को प्रत्युत्तर देने के लिए अमरीका ने भी अपने तटरक्षक बल को ‘साउथ चायना सी’ में उतारने की तैयारी की होने की बात इस रपट में कही है।

अमरीका की इस नई ‘ऐडवांटेज ऐट सी’ रणनीति की वजह से ‘साउथ चायना सी’ में अमरीका की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। तभी इस समुद्री क्षेत्र पर हक जता रहा चीन भी अमरीका को चुनौती देगा। ऐसा होने पर ‘साउथ चायना सी’ में अमरीका और चीन के बीच जारी स्पर्धा अधिक तीव्र होगी और इस क्षेत्र में तनाव भी बढ़ेगा, ऐसा इशारा इस अखबार ने दिया है।

इसी बीच, बीते कुछ वर्षों में चीन की नौसेना ने अपने सामर्थ्य में बड़ी तेज़ी से बढ़ोतरी की है। चीन के बेड़े में करीबन ३५० युद्धपोत हैं और अगले दशक में इन युद्धपोतों की संख्या बढ़ाकर ४०० से अधिक करने का उद्देश्‍य चीन ने रखा है। अपनी नौसेना की क्षमता बढ़ाने के साथ ही चीन ने ‘साउथ चायना सी’ क्षेत्र में अपनी आक्रामकता भी बढ़ाई है। फिलिपाईन्स, वियतनाम के समुद्री क्षेत्र में दबाव बनाए रखने के लिए चीन ने इंडोनेशिया के समुद्री क्षेत्र में ड्रोन पनडुब्बियों को रवाना करने की जानकारी कुछ दिन पहले सामने आयी थी। इस पृष्ठभूमि पर चीन की इस आक्रामकता को रोकने के लिए अमरीका ने अपने समुद्री सुरक्षा बलों का संघ स्थापित करने की तैयारी जुटाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.