ब्रिटन पर रशिया के सायबर हमलों के आरोपों को लेकर ब्रिटन और रशिया के विदेश मंत्रियों के बिच झगड़ा

मॉस्को: ब्रिटन के विदेश मंत्री बोरिस जॉन्सन के रशिया दौरे के दौरान उनका रशियन विदेश मंत्री के साथ जोरदार झगड़ा हुआ है, यह खबर सामने आयी है। ब्रिटन के विदेश मंत्री ने रशिया के विदेश मंत्री सर्जेई लॅव्हरोव्ह के साथ चर्चा करते समय सायबर हमले के मुद्दे पर आक्रामक भूमिका ली थी। तब लॅव्हरोव्ह ने, हमारे साथ आमने सामने बोलते समय यह मुद्दा सीधे उपस्थित करें, इन शब्दों में डांटा। ब्रिटन के विदेश मंत्री जॉन्सन पहली बार रशिया के दौरे पर आए हैं और ब्रिटिश विदेश मंत्री ने पांच सालों में पहली बार रशिया का दौरा किया है।

ब्रिटिश विदेश मंत्री ने रशियन मंत्री के साथ बोलते समय सायबर हमले का मुद्दा उपस्थित किया। रशिया की ओरसे सायबर हमले होने का आरोप करके ब्रिटन के विदेश मंत्री जॉन्सन ने उसको उचित प्रत्युत्तर दिया जाएगा, ऐसा इशारा दिया। ‘रशिया क्या कर रहा है, इसकी आपको कल्पना है और उसमें आप सफल नहीं होंगे’, ऐसा जॉन्सन ने कहा है।

ब्रिटिश विदेश मंत्री के इन आरोपों को रशियन विदेश मंत्री लॅव्हरोव्ह ने उसी समय प्रत्युत्तर दिया है। ब्रिटन सार्वजनिक मंच से रशिया के खिलाफ आरोप करता है। लेकिन आप हमारे साथ सीधे इस मुद्दे को उपस्थित करें, ऐसा लॅव्हरोव्ह ने इशारा दिया। उसी समय पश्चिमी देशों के इस मामले में आरोप गलत हैं, ऐसा लॅव्हरोव्ह ने स्पष्ट किया है। रशिया और ब्रिटन के बिच संबंध इन दिनों बिगड़े हैं और उसे रशिया जिम्मेदार नहीं है, ऐसा लॅव्हरोव्ह ने कहा है।

ब्रिटन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने रशिया पर सायबर हमले के मुद्दे पर आरोप किए हैं और यह मुद्दा ब्रिटन रशिया के साथ चर्चा में उपस्थित करेगा, ऐसा आश्वासन दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.