राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के प्रतिबंधों से बाधित अमरिका के सभी दुश्मन एक होंगे – ब्रिटन के वरिष्ठ विश्लेशक की चेतावनी

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

लंडन – ‘पिछले एक महीने में अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने रशिया, चीन, ईरान और तुर्की इन देशों पर लगाए प्रतिबन्ध और कर, अमरिका के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। इन प्रतिबंधों की वजह से यह सारे दुश्मन अमरिका के खिलाफ एकजुट हो सकते हैं’, ऐसी चेतावनी ब्रिटन स्थित एक अभ्यास समूह के निदेशक और और विश्लेषक मार्क अल्मंड ने दी है। पिछले कुछ दिनों में रशिया, तुर्की, ईरान और चीन की नजदीकियों को देखा जाए तो अल्मंड ने दी चेतावनी पहले से ही वास्तव में उतर रही है, ऐसे संकेत मिल रहे हैं।

ट्रम्प ने चीन और तुर्की पर नए कर लगाए हैं। अमरिका के यह कर मतलब व्यापार युद्ध की घोषणा होने का आरोप चीन और तुर्की ने किया है। साथ ही अमरिका ने रशिया और ईरान पर नए प्रतिबंधों की घोषणा की है। राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने एक के बाद एक इन देशों पर लगाए आर्थिक प्रतिबन्ध और कर, इनका अमरिकी जनता ने स्वागत किया है। लेकिन ट्रम्प के यह प्रतिबन्ध और कर दोधारी तलवार जैसे हैं, ऐसी चेतावनी ब्रिटन के ‘क्राइसिस रिसर्च सेंटर’ के निदेशक मार्क अल्मंड ने दी है।

ट्रम्प की इस कार्रवाई की वजह से रशिया, चीन, ईरान और तुर्की इनकी अर्थव्यवस्था पर तनाव बढ़ सकता है। लेकिन राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने ‘अमरिका फर्स्ट’ ऐसी नीति अपनाकर पिछले कुछ महीनों में ‘बॉस्फोरस से बीजिंग’ ऐसे बहिष्कार डाले देशों का पट्टा बनाया है। इस वजह से दबाव में आए यह देश एकजुट होकर अमरिका को जोरदार प्रत्युत्तर दे सकते हैं, ऐसा दावा अल्मंड ने ब्रिटन के एक दैनिक में लिखे लेख में किया है।

इसमें से ईरान और तुर्की पर की कार्रवाई अमरिका पर उतनी उलट नहीं सकती। लेकिन रशिया और चीन पर की कार्रवाई अमरिका को भारी पड़ सकती है।इ स वजह से अमरिका के खिलाफ और पक्ष लेने वाले देशों का समूह अधिक स्पष्ट रूपसे सामने आएगा, ऐसा दावा भी अल्मंड ने किया है। इस वजह से अमरिका को सबसे बड़ा नुकसान बर्दाश्त करना पड़ सकता है, ऐसी चेतावनी अल्मंड ने दी है। इसे टालना है तो ट्रम्प ने अमरिका के भूतपूर्व राष्ट्राध्यक्ष अब्राहम लिंकन के विधानों के बारे में सोचना चाहिए। ‘एक समय एक ही युद्ध खेलना चाहिए’, ऐसा लिंकन ने कहा था, इसकी याद अल्मंड ने दिलाई है।

दौरान, अल्मंड ने यह चेतावनी देने से पहले से ही रशिया, चीन, ईरान और तुर्की के राष्ट्रप्रमुखों के बीच चर्चा और मुलाकातें बढने की बाते सामने आ रही हैं। अमरिका ने ईरान पर लगाए प्रतिबंधों के खिलाफ रशिया, चीन और तुर्की ने एकजुट दिखाकर ईरान के साथ के व्यवहार शुरू रखने की घोषणा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.