माली में फ्रान्स की सेना की कार्रवाई में, अल कायदा-इस्लामिक मघरेब का प्रमुख ढ़ेर

वॉशिंग्टन – अल कायदा-इस्लामिक मघरेब (एक्यूआयएम) का प्रमुख अब्देलमालेक द्रौकदेल, फ्रान्स की सेना ने माली में की हुई कार्रवाई में ढ़ेर हुआ है। अमरीका ने भी रविवार के दिन ही अब्देलमालेक के मारे जाने के ख़बर की पुष्टि की है। उत्तरी अफ्रीका में अल कायदा से जुड़े सबसे ताकतवर आतंकी संगठन के तौर पर ‘एक्यूआयएम’ की पहचान बनी थी। अब्देलमालेक इस संगठन का प्रमुख था। इस कारण अब्देलमालेक का मारा जाना, यह काफ़ी बड़ी कामयाबी समझी जा रही हैं। इस वज़ह से उत्तरी एवं पश्‍चिमी अफ्रीका में जारी आतंकी गतिविधियों पर नियंत्रण प्राप्त करना संभव होगा, यह दावा किया जा रहा है।

फ्रान्स, अल कायदा

फ्रान्स के रक्षामंत्री फ्लोरेन्स पार्ली ने शुक्रवार के दिन अब्देलमालेक कार्रवाई में मारे जाने का ऐलान किया था। अब अमरीका ने भी इसकी पुष्टि की है। सन २००४ में अब्देलमालेक ने अफ्रीकी देशों में ‘एक्यूआयएम’ संगठन गठित करके आतंकी गतिविधियाँ शुरू की थीं। आतंकी हरकतों के साथ ही विदेशी पर्यटकों का अपहरण करके सरकार से फिरौती वसुल करने का सत्र भी अब्देलमालेक ने शुरू किया था।

३ जून को फ्रान्स की सेना और अफ्रीका में स्थित अमरिकी कमांड़ ने की हुई संयुक्त कार्रवाई में ‘एक्यूआयएम’ के कई आतंकी मारे गए। इनमें अब्देलमालेक का भी समावेश है। जनवरी महीने में फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष इमैन्युएल मॅक्रॉन ने अफ्रीकी महाद्वीप के कुछ देशों के साथ ‘एक्यूआयएम’ के आतंकियों के विरोध में कार्रवाई करने के लिए एक मुहिम शुरू की थी। इसके कुछ ही महीनों में ‘एक्यूआयएम’ का प्रमुख अब्देलमालेक कार्रवाई के दौरान मारा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.