सिरिया इराक के सीमा के पास ईरान के शस्त्र के गोदाम पर हवाई हमले – स्थानीय माध्यमों का दावा

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

दमास्कस – सिरिया और इराक के सीमा के पास होनेवाले अल बुकमल में लष्करी अड्डे पर बुधवार को बड़ा विस्फोट हुआ। वहां ईरान के शस्त्र के गोदामों को लक्ष्य करने के लिए यह हमला चढ़ाने का आरोप स्थानीय माध्यमों ने किया है। कुछ माध्यमों के अनुसार इस्राइल के लड़ाकू विमानों ने तथा कईयों ने ड्रोन द्वारा यह हमले चढ़ाने की जानकारी स्थानीय लोगों ने दी है। 

सिरिया में एक वृत्तसंस्था ने दिए जानकारी के अनुसार देर अल झोर प्रांत में अल बुकमल में ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स का बड़ा अड्डा था। ईरान में निर्यात होनेवाले मिसाइल वहां के लष्करी अड्डे पर जमा किए थे। बुधवार के शाम इस्राइली लड़ाकू विमानों ने इन अड्डे पर हवाई हमले चढ़ाने का दावा माध्यमों के एक गट ने किया है। तथा माध्यम में ही दूसरे गट ने इस हमले के लिए इस्राइल के ड्रोन जिम्मेदार होने की बात कही है। 

इस लष्करी अड्डे पर तैनात सैनिकों ने विमान भेदी तोंफ का उपयोग करते हुए लड़ाकू विमानों पर हमले चढ़ाएं। कुल मिलाकर हमलो में किस प्रकार की जीवितहानी न होने की बात स्थानीय माध्यमों ने कही है।  पर रेवोलुशनरी गार्ड का बहुत बड़ा शस्त्र भंडार इस हमले में नष्ट होने की बात कही जा रही है। साथ ही ईरान को बड़ी जीवितहानि भी सहनी पड़ रही है, ऐसा दावा किया जा रहा है। 

अल बुकमल इस लष्करी अड्डे पर यह २०१९ वर्ष में हुआ तीसरा हमला है। इससे पहले भी इस्राइली लड़ाकू विमानों ने इस लष्करी अड्डे को लक्ष्य करते हुए ईरान का शस्त्र भंडार नष्ट किया था। तथा इससे पहले एक और हमले में इस अड्डे का नुकसान हुआ था। इस हमले के लिए ईरान ने इस्राइल को जिम्मेदार ठहराया तथा देर अल झोर में प्रभाव होनेवाले अमरिका ने यह हमला करने की चर्चा की थी। 

दौरान सिरिया में अस्साद प्रशासन ने अपने भूप्रदेश में यह हमले सहन ना होने की बात कही है। तथा इस्राइल के रक्षामंत्री नफताली बैनेट ने ईरान को संबोधित करते चेतावनी दी है। आगे चलकर संघर्ष के नियम बदले हैं। इस्राइल पर एक हमला चढ़ानेवाले शत्रु पर पूरी रात भर हमले शुरु रहेंगे। ईरान ने कितने भी प्रयत्न किए फिर भी यह देश इसके आगे इस्राइल के हमलों से सुरक्षित नहीं रहेगा, ऐसा बैनेट ने सूचित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.