वायुसेना किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहें – रक्षामंत्री राजनाथ सिंग

नई दिल्ली – सीमा पर जिस तेज़ी से तैनाती की गई है, उससे शत्रु को कड़ा संदेश गया है। यह तैनाती शत्रु के मन में ख़ौफ़ पैदा करनेवाली थी, इन शब्दों में रक्षामंत्री राजनाथ सिंग ने भारतीय वायुसेना की सराहना की। लेकिन, उसी समय किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए वायुसेना तुरंत तैयारी रखें, ऐसें स्पष्ट आदेश राजनाथ सिंग ने दिए हैं।

रक्षामंत्री

वायुसेना की कमांड़र कान्फरन्स की बुधवार से शुरुआत हुई। वायुसेनाप्रमुख आर.के.भदोरिया की मौजूदगी में शुरू हुई इस कमांडर कान्फरन्स में, चीन के साथ शुरू तनाव की पृष्ठभूमि पर तैयारी और सिद्धता रखने से संबंधित चर्चा होगी, ऐसें समाचार प्राप्त हुए थे। इस कमांडर कान्फरन्स के उद्घाटन के समय किए संबोधन में रक्षामंत्री राजनाथ सिंग ने ये आदेश दिए। पुलवामा के हमले के बाद वायुसेना ने जिस तरह से पाकिस्तान के बालाकोट में ऑपरेशन किया उसे देखते हुए और उसके बाद अब की तैयारी देखकर शत्रु को कड़ा संदेश प्राप्त हुआ है, यह बयान राजनाथ सिंग ने किया।

चीन के साथ तनाव कम करने के लिए कोशिश जारी हैं, लेकिन इसके बावज़ूद हमें सतर्क रहने की आवश्‍यकता है और वायुसेना किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार रहें, यह बात राजनाथ सिंग ने स्पष्ट शब्दों में सूचित की। साथ ही, वायुसेना की सभी ज़रूरतें पूरी की जाएँगी, यह वादा भी रक्षामंत्री राजनाथ सिंग ने किया।

लद्दाख के कुछ हिस्सों से चीन के सैनिक पीछे हटे हैं। लेकिन फिर भी कुछ अहम ज़गहों से चिनी सैनिक अभी पीछे नहीं हटे हैं। दोनों देशों के वरिष्ठ लष्करी अधिकारियों की बैठक में, चीन को पीछे हटने के लिए दो सप्ताहों का अवसर दिया गया था। इसे अब एक सप्ताह पूरा होने के बाद भी पॅन्गोन्ग त्सो और कुछ इलाकों में चीन की तैनाती अभी बरकरार है। उल्टा चीन अब अतिरिक्त सैनिकों की तैनाती कर रहा है, ऐसीं ख़बरें भी प्राप्त हो रही हैं। इस पृष्ठभूमि पर, रक्षामंत्री राजनाथ सिंग ने वायुसेना को, किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहने के दिए आदेश की अहमियत बनती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.