तालिबान के कारण अफगानिस्तान निर्णायक पड़ाव पर खड़ा है – संयुक्त राष्ट्र के महासचिव की चेतावनी

un-taliban-afghanistanकाबुल – ‘अफगानिस्तान में सर्वसमावेशक सरकार की स्थापना की जाएगी, महिलाओं को उनके अधिकार मिलेंगे, इस बारे में तालिबान ने अन्तर्राष्ट्रीय समुदाय को दिए आश्वासन तोड़ दिए हैं। तालिबान के कारण अफगानिस्तान इस समय निर्णायक पड़ाव पर पहुँचा है’, ऐसी चेतावनी संयुक्त राष्ट्र के महासचिव अँटोनियो गुतेरस ने दी। अफगानिस्तान को आर्थिक संकट से बचाने के लिए अन्तर्राष्ट्रीय समुदाय पहल करें, ऐसा आवाहन संयुक्त राष्ट्र के महासचिव ने किया।

तालिबान ने काबुल पर कब्ज़ा करने से पहले दिए आश्वासनों का पालन नहीं किया, ऐसा दोषारोपण गुतेरस ने किया। महिलाओं, लड़कियों को शिक्षा का अधिकार, रोज़गार तथा व्यवसाय करने का अवसर नकारकर तालिबान ने पूरी दुनिया को धोखा दिया होने की आलोचना महासचिव गुतेरस ने की। लेकिन तालिबान की इस ग़लती की सज़ा अफगानी जनता को नहीं मिलनी चाहिए, ऐसी सिफ़ारिश संयुक्त राष्ट्र के महासचिव ने अन्तर्राष्ट्रीय समुदाय के पास की।

un-taliban-afghanistan-3‘अफगानिस्तान की अर्थव्यवस्था यह फिलहाल बड़े संकट में है। महिलाओं को उनके अधिकार दिए बगैर अफगानिस्तान की अर्थव्यवस्था में और समाज में सुधार नहीं हो सकता’, इसका एहसास महासचिव गुतेरस ने करा दिया। अफगानिस्तान को आर्थिक सहायता करना आवश्यक है, यह बताकर गुतेरस ने, तालिबान की हुकूमत को मान्यता देना यह पूरी तरह स्वतंत्र मुद्दा है यह स्पष्ट किया।

un-taliban-afghanistan-1तालिबान को मान्यता नकारकर, प्रतिबंधों से मोहलत ना देते हुए भी, अन्तर्राष्ट्रीय नियमों के दायरे में रहकर अफगानिस्तान की आर्थिक सहायता की जा सकती है, ऐसा सुझाव गुतेरस ने दिया। इसके लिए संयुक्त राष्ट्र संघ के विभिन्न संगठन, जागतिक बैंक और जी20 की बैठक में सहभागी होनेवाले देश इसके लिए पहल करें, ऐसा आवाहन संयुक्त राष्ट्र के महासचिव ने किया। ‘अफगानिस्तान की अर्थव्यवस्था बचाने की जिम्मेदारी, इस देश पर हुकूमत होनेवालों की ही है। लेकिन इस वर्तमान आर्थिक तूफान से अगर हमने ही अफगानियों को बाहर नहीं निकाला, तो आनेवाले समय में अफगानियों को ही नहीं, बल्कि सारी दुनिया को उसकी कीमत चुकानी पड़ेगी’, ऐसी चेतावनी संयुक्त राष्ट्र के महासचिव ने दी।

इसी बीच, अफगानिस्तान की महिला- लड़कियों को अधिकार नकारनेवाले तालिबान के विरोध में दुनियाभर में प्रदर्शन जारी हैं। अफगानी महिलाओं की इस वर्तमान स्थिति के लिए तालिबान तथा तालिबान को समर्थन देनेवाला पाकिस्तान भी उतना ही ज़िम्मेदार होने की आलोचना अफगानी महिला कार्यकर्ता खालिदा नवाबी ने की। पाकिस्तान से तालिबान को मिलनेवाला समर्थन अगर समय पर ही नहीं रोका, तो दुनिया को ९/११ से अधिक भीषण परिणामों का सामना करना पड़ेगा, ऐसी चेतावनी नवाबी ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.