पाकिस्तानी सीमा से क़रिबी ‘लश्‍कर-ए-तोयबा’के अड्डे पर अफ़गान सेना ने की कार्रवाई

काबूल – अफ़गान सेना ने पाकिस्तानी सीमा के क़रीब स्थित ‘लश्‍कर ए तोयबा’ का अड्डा कार्रवाई करके तहस नहस किया। इस कार्रवाई में ‘लश्‍कर’ का कमांड़र मारा गया है और इस आतंकी संगठन का बड़ा नुकसान होने का दावा भी हो रहा है। इस कार्रवाई के बाद लश्‍कर के आतंकी, हमले में मारे गए कमांड़र का शव लेकर पाकिस्तान में भाग गए हैं, यह जानकारी भी अफ़गान सेना ने प्रदान की। इसी बीच मुंबई पर २६/११ का हमला करवानेवाले ‘लश्‍कर’ ने, पाकिस्तान-अफ़गानिस्तान की सीमा से क़रिबी इलाकों में अड्डे बनाए हैं, ऐसा आरोप अमरीका और संयुक्त राष्ट्रसंघ ने कुछ दिन पहले ही किया था।

Pakistan-Borderअफ़गानिस्तान के नानंगरहार प्रांत के स्पिंजरा इलाके में लश्‍कर ने यह अड्डा बनाया था। पाकिस्तान के साथ बनाई गई ‘ड्युरांड लाईन’ की सीमा पर बने इस अड्डे में, ‘लश्‍कर’ के आतंकियों के साथ ‘अल-कायदा’ और ‘तालिबान’ के आतंकी मौजूद होने जानकारी अफ़गान सेना को प्राप्त हुई थी। इसी आधार पर अफ़गान सेना ने सोमवार रात की हुई इस कार्रवाई में, लश्‍कर का बड़ा कमांड़र ढ़ेर होने का ऐलान अफ़गान सुरक्षा यंत्रणा ने किया। इसके अलावा, लश्‍कर के अन्य आतंकी भी बड़ी संख्या में मारे गए हैं, यह दावा अफ़गान सुरक्षा यंत्रणाएँ कर रहीं हैं। लेकिन, इन मारे गए आतंकियों के शव या घायल आतंकी अफ़गान सेना के हाथ ना लगें, इसके लिए इस अड्डे के आतंकी अपने सहयोगियों के शव और घायल आतंकियों को लेकर पाकिस्तान भाग गए हैं।

पिछले महीने से अफ़गान सुरक्षा यंत्रणा ने पाकिस्तान की सीमा से करीबी आतंकी अड्डे पर की हुई यह दूसरी बड़ी कार्रवाई है। इससे पहले पाकतिया प्रांत में बने लश्‍कर के अड्डे पर अफ़गान सुरक्षा यंत्रणा ने कार्रवाई की थी। अफ़गान-पाकिस्तान सीमा पर आतंकी अड्डों की संख्या में बढ़ोतरी होने की चिंता अमरीका और संयुक्त राष्ट्रसंघ ने व्यक्त की है। अफ़गानिस्तान के सरहदी क्षेत्र में कम से कम ६.५ हज़ार पाकिस्तानी आतंकी मौजूद हैं, यह बात संयुक्त राष्ट्रसंघ ने अपनी रिपोर्ट में दर्ज़ की थी। इनमें से हज़ार आतंकी लश्‍कर-ए-तोयबा, जैश-ए-मोहम्मद और तालिबान का हक्कानी नेटवर्क, इन पाकिस्तानी आतंकी संगठनों के होने की जानकारी राष्ट्रसंघ ने साझा की थी। लश्‍कर और जैश की तालिबान के साथ बनी यह मित्रता बहुत ही चिंताजनक है, यह चेतावनी भी संयुक्त राष्ट्रसंघ ने एक रिपोर्ट के ज़रिये दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.