पाकिस्तान आतंकियों पर कारवाई तीव्र करे- अमरिका के रक्षा मंत्री की चेतावनी

वॉशिंगटन/इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने आतंकवाद विरोधी कारवाई दुगनी तीव्रता से करें, ऐसी मांग अमरिका के रक्षामंत्री जेम्स मैटिस ने की है। अपने दौरे में अमरिका के रक्षामंत्री ने पाकिस्तान के राजनैतिक एवं लष्करी नेतृत्व के सामने यह मांग रखने की बात अमरिकी रक्षा मुख्यालय पेंटागौन की प्रवक्ता डायना व्हाईटने दी है। पाकिस्तान के विश्लेषक अमरिका के रक्षामंत्री अपने देश को निर्णायक इशारा देने के लिए आए है, ऐसा दावा कर रहे हैं।

कारवाई

सोमवार को अमरिका के रक्षामंत्री ने पाकिस्तान को भेंट दी है और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी तथा अन्य नेताओं के साथ रक्षामंत्री मैटिस की पाकिस्तान के लष्कर प्रमुख के साथ चर्चा हुई है। इस चर्चा की सारी जानकारी उजागर नहीं हुई है, पर पाकिस्तान की वैध मांग पर विचार करने के लिए अमरिका तैयार है, ऐसी गवाही उस समय रक्षामंत्री ने पाकिस्तान के लष्कर प्रमुख को देने का दावा कुछ स्थानिक अखबारोंने किया है। पर वास्तव में रक्षामंत्री मैटिस ने पाकिस्तान को आतंकवादियों पर कार्यवाही को लेकर कड़ा इशारा देने की बात स्पष्ट हो रही है।

पेंटागौन की प्रवक्ता डायना व्हाईट ने रक्षामंत्री मैटिस द्वारा पाकिस्तान से किए मांग के बारे में जानकारी दी है। पाकिस्तान अपनी भूमि में आतंकवादियों पर कारवाई दुगनी तीव्रता से करें, ऐसी मांग मैटिस ने उस समय की है। पाकिस्तान के माध्यम ने भी अमरिका के रक्षामंत्री पाकिस्तान को धमकाने के लिए आए थे, ऐसा कहा हैं। सीआईए के प्रमुख माइक पौम्पिओ ने रक्षामंत्री मैटिस पाकिस्तान को कड़ा इशारा देने वाले हैं, ऐसा दावा किया था, इस पर पाकिस्तान के माध्यम में ध्यान केंद्रित किया है।

पाकिस्तानी आतंकवादियों पर कारवाई नहीं की, तो अमरिका यह कारवाई करेगा, ऐसा सीआयए के प्रमुख ने सूचित किया था। तथा अफगानिस्तान में नाटो के कमांड प्रमुख जनरल जॉन निकोल्सन ने पाकिस्तान के आतंकवाद समर्थक नीति में कोई भी बदलाव नहीं हुआ है, ऐसी आलोचना की थी। तालिबान के नेता अभी तक पाकिस्तान में आश्रय ले रहे है, ऐसा आरोप भी निकोल्सन ने किया था। सीआयए के प्रमुख तथा जनरल निकोल्सनने किए इस आलोचना एवं धमकी निराधार नहीं है। अमरिका ने पाकिस्तान में ड्रोन हमले शुरू किए हैं और आने वाले समय में यह ड्रोन हमले अधिक तीव्र होते जाएंगे, ऐसा संदेश अमरिका विविध मार्ग से पाकिस्तान को दे रहा है, ऐसा कुछ पाकिस्तानी विश्लेषकों का कहना है।

दौरान अमरिकी रक्षामंत्री का पाकिस्तान में अपेक्षित स्वागत नहीं हुआ है। कुछ समय पहले अमरिका के नेताओं का स्वागत करने के लिए पाकिस्तान मे बड़ी तैयारी की जा रही थी। पर इस समय, रक्षामंत्री मैटिस को पाकिस्तान में वैसा सम्मान नहीं मिला है। इस तरीके से पाकिस्तानी अमरिका के सामने अपनी नाराजगी व्यक्त करने की चर्चा हो रही है। दोनों देशों में निर्माण हुआ तनाव का परिणाम रक्षा मंत्री मैटिस के दौरे पर दिखाई देने की बात, कुछ विशेषज्ञों ने कही है।

पाकिस्तान को धमकी देने के साथ इस क्षेत्र में भारत हमारा निकटतम सहयोगी देश होने का संदेश, अमरिकी रक्षामंत्री ने पाकिस्तान को देने की चर्चा भी, इस देश के माध्यमों से शुरू हुई है। तथा आने वाले समय में पाकिस्तान एवं चीन में विकसित हो रहे सीपीएसई प्रकल्प के विरोध में अमरिका एवं भारत साथ मिलकर षड्यंत्र करेंगे, ऐसा भी कुछ पाकिस्तानी विश्लेषक कह रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.