मुंबई और हैदराबाद में हुई कार्रवाई में ९७ करोड़ रुपयों के नशीले पदार्थ बरामद

Directorate_of_Revenue_Intelligence_Logoमुंबई/हैदराबाद – राजस्व आसूचना निदेशालय (डीआरआय) की टीम ने मुंबई और हैदराबाद में किए छापे में 250 किलो से अधिक नशीले पदार्थ बरामद किए हैं। इस कार्रवाई के दौरान मेफेड्रोन, केटामाईन, एफेड्रिन के साथ ही नशीले पदार्थ तैयार करने के लिए आवश्‍यक अन्य सामान भी बरामद किया गया है। अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में इसकी किमत 97 करोड़ रुपए होने की बात कही जा रही है। हैदराबाद में नशीले पदार्थ तैयार करके इनकी तस्करी करनेवालों की पोल खोली गई है। इसके तार अंतरराष्ट्रीय गिरोह से जुड़े होने का दावा डीआरआय ने किया है।

‘डीआरआय’ को संबंधित जानकारी प्राप्त होने के बाद 15 अगस्त से विशेष टीम ने मुंबई और हैदराबाद में लगातार तीन दिन मुहीम चलाकर नशीले पदार्थों का बड़ा भंड़ार बरामद किया। इस कार्रवाई में 210 किलो मेफेड्रोन, 10 किलो केटमाईन और 31 किलो एफेड्रिन बरामद किया गया है। अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में इन नशीले पदार्थों की कीमत 47 करोड़ रुपए है और साथ ही मेफेड्रोन तैयार करने के लिए आवश्‍यक 250 किलो का कच्चा सामान भी ज़ब्त किया गया है और इसकी कीमत करीबन 50 करोड़ होने की जानकारी ‘डीआरआय’ के हैदराबाद विभाग ने प्रदान की है।

drugsहैदराबाद के बाहरी इलाके में स्थित मेफेड्रॉन तैयार कर रही एक अवैध फैक्टरी भी डीआरआय के अधिकारियों ने ध्वस्त की है। इस कारखाने से 142.6 किलो मेफेड्रॉन और 31 किलो एफेड्रिन बरामद किया गया। इस मामले में पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें से तीन लोग हैदराबाद और दो लोगों की मुंबई में गिरफ्तारी हुई है। मुंबई से गिरफ्तार हुए लोगों से 45 लाख रुपयों के देशी-विदेशी चलनों के जाली नोट भी बरामद किए गए हैं।

drugsहैदराबाद की फैक्टरी में नशीले पदार्थ तैयार करके देशभर में भेजे जा रहे थे। इनमें से मेफेड्रोन की ऑर्डर हाल ही में मुंबई भेजी गई थी। एक निजी बस से यह मेफेड्रोन मुंबई पहुँचाया गया था। इसकी जानकारी प्राप्त होते ही पुलिस ने इस बस से मेफेड्रोन ज़ब्त किया और संबंधित पते पर जाकर छापा मारा। साथ ही डीआरआय के अधिकारियों ने दो लोगों को गिरफ्तार किया। उनके रहने के ठिकानों पर जाली दवाईयां बनाने की लैब भी ध्वस्त की गई।

बीते सप्ताह में नवी मुंबई के नावा-शेवा बंदरगाह में करोड़ों रुपयों का हेरॉईन बरामद किया गया था। इसके तार अंतरराष्ट्रीय गिरोह से जुडे होने की बात भी सामने आयी थी। इस मामले में भी यह तार जोड़े जा रहे हैं और डीआरआय के अधिकारी आगे की जाँच कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.