पीओके में पाकिस्तान के ५२ जवानों की कोरोना से मृत्यु – लगभग ढ़ाई हज़ार जवान कोरोना से संक्रमित

इस्लामाबाद/  मुझफ्फराबाद – ‘पीओके’ और गिलगिट-बाल्टिस्तान में तैनात पाकिस्तानी सेना के ५२ सैनिकों की कोरोना से मृत्यु हुई है। साथ ही, इस महामारी से संक्रमित हुए ढ़ाई हजार सैनिकों में से ८२७ सैनिकों पर अब तक इलाज शुरू होने की खबर है। अभी तक पाकिस्तान ने यह बात छिपा रखी थी। लेकिन पीओके में तैनात सैनिकों में ही, पाकिस्तान की सरकार के ख़िलाफ़ नाराज़गी प्रदर्शित होने के कारण यह खबर सामने आयी है।

कोरोना से संक्रमित

पीओके और गिलगिट-बाल्टिस्तान में तैनात पाकिस्तानी सेना के सैनिकों में कोरोनावायरस की महामारी शीघ्र गति से फैल रही है। आम सैनिकों को वैद्यकीय इलाज नहीं मिल रहे हैं, बल्कि सिर्फ सेना के अधिकारियों का ही इलाज हो रहे हैं, ऐसा आरोप किया जा रहा है। कोरोनाबाधित सैनिकों को नज़रअंदाज़ किये जाने के कारण इन सैनिकों में असंतोष फैल गया है।

आख़िरकार हिम्मत करके पाकिस्तान के एक आर्मी युनिट के कुछ सैनिकों ने प्रदर्शन किये। पीओके में रहने वाले नागरिकों ने भी पाकिस्तान सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किये। पाकिस्ता की सेना जानबूझकर कोरोनावायरस के मरीजों को पीओके में भेज रही है, ऐसी आलोचना वहाँ के स्थानीय लोग कर रहे हैं। पाकिस्तान ने पीओके में क्वॉरेंटाइन सेंटर खड़े किये हैं। इस वजह से कोरोनावायरस का संक्रमण तेज़ी से फैल रहा है। अभी पीओके में स्थित पाकिस्तान आर्मी के युनिट के सैनिक ही संक्रमित होने के बाद सर्वत्र खलबली मची हुई है।

पाकिस्तानी सेना जम्मू और कश्मीर की नियंत्रण रेखा से, इस महामारी से संक्रमित हुए लोगों को कश्मीर में भेज रही है, ऐसा आरोप भारतीय सेना अधिकारियों ने किया है। यहाँ के आतंकवादी अड्डों पर भी यह महामारी फैल गई है। काफ़ी आतंकी कोरोना से संक्रमित होने की खबरें मिल रहीं थीं।

फिलहाल पाकिस्तान में कोरोना की महामारी बहुत ही तेज़ी से फैल रही है। पाकिस्तान में इस महामारी की वजह से मृतकों की संख्या ४७१२ पर पहुँची है तथा दो लाख २८ हज़ार लोग इस महामारी से संक्रमित हुए हैं। लेकिन इस घोषित संख्या से ज़्यादा पाकिस्तान में इस महामारी ने विकराल रूप धारण किया है। इस कारण प्रधानमंत्री इम्रान खान की आलोचना हो रही है। लेकिन सरकार यह सब छिपाने की जानबूझकर कोशिश कर रही होकर, परीक्षण कम किये जा रहे हैं, ऐसा आरोप लगाया जा रहा है। पाकिस्तान की संसद में १०० सांसद इस महामारी से संक्रमित होने की बात सामने आई थी। साथ ही, पाकिस्तान के विदेशमंत्री तथा रेलमंत्री भी कोरोना बाधित हुए हैं।

इसी बीच, पीओके के महानिदेशकों की वेबसाइट पर, पाकिस्तानव्याप्त कश्मीर की जनता को पाकिस्तान से आज़ादी चाहिए, यह संदेश फ्लॅश किया गया था। पिछले ७० साल से पाकिस्तान की सेना पीओके की जनता का उत्पीड़न कर रही है, ऐसा भी इस संदेश में कहा गया था। इससे बहुत ही खलबली मच गई थी। कुछ समय पश्चात् यह वेबसाइट हैक होने की जानकारी पाकिस्तान की सरकार ने दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.