सिरिया में बमविस्फोट में ४६ मृत – तुर्की का सिरियन कुर्दों पर आरोप

दमास्कस – सिरिया के आफ्रिन इलाक़े में हुए बमविस्फोट में कम से कम ४६ लोग मारे गये हैं। सिरिया के तुर्की संलग्न बाग़ी इस हमले में मारे गये होने का दावा किया जा रहा है। ग़ुस्सा हुए तुर्की इस हमले के लिए सिरियास्थित कुर्द बाग़ियों को ज़िम्मेदार ठहराया है। वहीं, चार दिन पहले तुर्की ने सिरिया में कराये हमले के जवाब के रूप में यह हमला हुआ ऐसा कहा जाता है। आफ्रिन में हुए इस हमले पर अमरीका ने चिंता ज़ाहिर की है।

सिरिया ले उत्तरी भाग के आफ्रिन शहर के एक भीड़-भाड़वाली जगह पर यह विस्फोट कराया गया। सिरिया की नागरी सुरक्षा संस्था और ब्रिटनस्थित मानवाधिकार संगठन ने दी जानकारी के अनुसार, इस विस्फोट में ४६ लोग मारे गए और कम से कम ५० लोग ज़ख़्मी हुए। इस विस्फोट की तीव्रता को मद्देनज़र रखते हुए, मृतकों की संख्या बढ़ सकती है, ऐसा स्थानीय वैद्यकीय अधिकारियों का कहना है। तुर्की ने, इस विस्फोट में सिरियन नागरिक मारे गये, ऐसा कहा है। लेकिन मृतकों में नागरिक और सिरिया के तुर्कीसंलग्न बाग़ियों का भी समावेश होने का दावा मानवाधिकार संगथन ने किया।

पिछले दो सालों से आफ्रिन इलाक़े पर तुर्की के लष्कर तथा तुर्की संलग्न बाग़ियों का वर्चस्व था। सिरियन लष्कर और कुर्द बाग़ियों को वहाँ से खदेड़कर तुर्की ने इस इलाक़े पर नियंत्रण हासिल किया था। इस कारण तुर्की संलग्न बाग़ियों को लक्ष्य बनाने के लिए यह विस्फोट कराया होने का दावा किया जाता है। तुर्की ने इस हमले पर ग़ुस्सा ज़ाहिर किया है। सिरियास्थित ‘पिपल्स प्रोटेक्शन्स युनिट’ (वायपीजी) यह कुर्द बाग़ियों का गुट इस हमले के पीछे होने का दोषारोपण तुर्की ने रखा है। तुर्की ने इससे पहले ही ‘वायपीजी’ इस कुर्द गुट को ‘आतंकवादी संगठन’ घोषित किया है।

इसी बीच, आफ्रिन मे हुआ हमला यह तुर्की ने इस इलाक़े में की हुई लष्करी कार्रवाई का जवाब होने की चर्चा ख़ाड़ीक्षेत्र की मीड़िया कर रही है। संयुक्त राष्ट्रसंघ ने आवाहन कियेनुसार, गत कुछ दिनों से सिरिया में संघर्षबंदी लागू की गयी थी। लेकिन चार दिन पहले तुर्की के लष्कर और तुर्कीसंलग्न गुट ने सिरिया के ईशान्य की ओर के इलाक़े में हमले किये थे। इन हमलों में बड़ी जीवितहानि नहीं हुई थी। फिर भी, यह हमला कर तुर्की ने संघर्षबंदी का उल्लंघन किया होने के आरोप किये जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.