अफगानिस्तान में सुरक्षा बलों के ऑपरेशन में ३१ आतंकी ढेर – पाकिस्तान के ‘जैश’ के १३ आतंकी शामिल

काबुल – अफगानिस्तान के खोगयानी जिले में ‘नेशनल डायरेक्टरेट ऑफ सिक्योरिटी’ (एनडीएस) और अफगानी सेना की संयुक्त कार्रवाई में ३१ आतंकी मारे गए। इसमें १३ पाकिस्तानी आतंकी भी शामिल हैं। इस कार्रवाई के दौरान एक आतंकी को जिंदा पकड़ने में सफलता मिली है। हाल ही में, संयुक्त राष्ट्र संघ ने अफगानिस्तान में छह से साडे छह हजार पाकिस्तानी आतंकी सक्रिय है, ऐसा रिपोर्ट प्रकाशित किया था।

३१ आतंकी

पिछले हफ्ते, नाटो द्वारा अफगानिस्तान में किए गए हवाई हमले में २५ तालिबानी मारे गए थे। इनमें से १२ लोग पाकिस्तानी थे। उनके पास पाकिस्तानी नागरिकता का पहचान पत्र मिला था। इसके बाद अफगानी सुरक्षा बलों ने आतंकवादियों के खिलाफ कार्यवाही अधिक तीव्र की थी। शुक्रवार को एनडीएस और अफगानी सेना ने खोगयानी जिले में कार्यवाही की थी। इस समय, ३१ आतंकवादी मारे गए थे। इनमें १८ तालिबानी और १३ पाकिस्तानी आतंकी थे, यह स्पष्ट हुआ है। साथ ही, एक जीवित आतंकी को पकड़ने में सफलता मिली हैं, उसका नाम ‘मौलसवी सोहेल’ ऐसा है। पाकिस्तान के जैश के आतंकी तालिबान को मदद करके अफगानिस्तान में अस्थिरता निर्माण करने की कोशिश कर रहे हैं।

जून महीने में, अफगानी सेना ने अफगानिस्तान-पाकिस्तान सीमा पर ‘लश्कर-ए-तैयबा’ के अड्डे को नष्ट कर दिया। इस बार लश्कर के दो कमांडर्स मारे गए थे। पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई अफगानिस्तान के आतंकवादी संगठनों को समर्थन दे रहे हैं, ऐसा देखा गया है। दूसरी ओर संयुक्त राष्ट्रसंघ द्वारा जारी किए रिपोर्ट के अनुसार साढ़े छह हजार पाकिस्तानी आतंकी सक्रिय है। इसमें ‘तहरीक-ए-तालिबान’ के आतंकवादियों की संख्या सबसे ज्यादा है। इस रिपोर्ट के अनुसार, अफगानिस्तान में अल-कायदा के ४०० से ६०० आतंकी सक्रिय हैं। इस बीच, पिछले कुछ दिनों में अफगानिस्तान में तालिबान के हमले बढ़े हैं। इसके पीछे पाकिस्तान का हाथ है, ऐसा संकेत एक अभ्यासगुट ने दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.