अफगानिस्तान में चौबीस घंटों में ३०० तालिबानी ढेर

– अमरिकी लष्कर अगस्त महीने तक अफगानिस्तान में होगा
– बगराम हवाई अड्डे पर स्थानीय लोगों की लूटपाट

afghan-bagram-talibani-killed-2वॉशिंग्टन/काबुल – अफगानिस्तान के लष्कर ने पिछले चौबीस घंटों में की कार्रवाई में, तालिबान के ३०० से भी अधिक आतंकियों को मार गिराया। इसके लिए हवाई कार्रवाई का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया, ऐसा अफगानिस्तान के रक्षा मंत्रालय ने घोषित किया। इसी बीच, अमरीका के लष्कर ने बगराम हवाई अड्डा छोड़ने के बाद अगले कुछ घंटों में अफगानियों ने यहाँ पर घुसपैंठ करके बड़ी लूटपाट शुरू की होने की खबरें हैं।

अफगानिस्तान का सबसे बड़ा अड्डा बगराम की चाबी अफगानी लष्कर को सौंपकर अमरीका ने पूरी वापसी के संकेत दिए बताए जा रहे थे। उसी में अमरीका के वरिष्ठ लष्करी अधिकारियों ने भी ४ जुलाई के दिन अमरीका के स्वतंत्रता दिवस की पृष्ठभूमि पर अमरीका का आखिरी जवान स्वदेश लौटा होगा, ऐसा घोषित किया था। अमरीका की इस वापसी के कारण तालिबान के हमलों में वृद्धि होगी और तालिबान जल्द ही अफगानिस्तान पर कब्जा करेगा, ऐसी चेतावनी दी जा रही थी। लेकिन अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने शुक्रवार को माध्यमों के साथ बातचीत करते समय, ४ जुलाई तक की वापसी की खबरें ख़ारिज कर दीं।

afghan-bagram-talibani-killed-1‘अफगानिस्तान से पूरी वापसी का टाइम टेबल घोषित नहीं किया गया है’, ऐसा राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने कहा। साथ ही आतंकवाद विरोधी युद्ध में अफगानिस्तान की गनी सरकार अपनी क्षमता का इस्तेमाल करेगी, ऐसा विश्वास बायडेन ने ज़ाहिर किया। उसके बाद व्हाइट हाउस की प्रवक्ता जेन साकी ने यह स्पष्ट किया कि अगस्त महीने के अंत तक यह वापसी पूरी होगी। इस कारण, कम से कम डेढ़ महीने तो अमरीका के जवान अफगानिस्तान में तैनात रहनेवाले हैं।

afghan-bagram-talibani-killed-3अमरीका इस सेना वापसी के बाद भी अफगानिस्तान में हवाई हमले जारी रखने के लिए कतार से मुहिम चलाएगी, ऐसी जानकारी अमरीका के रक्षा मुख्यालय के प्रवक्ता जॉन किरबाय ने दी। इसके लिए कतार में अफगानिस्तान के लिए स्वतंत्र लष्करी कमांड स्थापित करने के आदेश रक्षा मंत्री लॉईड ऑस्टिन ने दिए। बगराम हवाई अड्डा छोड़ने के बाद कतार से हवाई मुहिम चलाई जाएगी, ऐसी जानकारी किरबाय ने दी।

अमरीका के लष्कर ने बगराम हवाई अड्डे का कब्ज़ा छोड़ने के बाद चंद कुछ घंटों में स्थानीय नागरिकों ने यहाँ घुसपैंठ करके लूटपाट मचाई। स्थानीय नागरिकों ने अड्डे पर होनेवालीं स्टील की और प्लास्टिक की वस्तुओं की लूट की, ऐसा अफगानी यंत्रणाओं ने स्पष्ट किया। अफगानी लष्कर ने शनिवार सुबह इस अड्डे पर कब्ज़ा करके स्थानीय नागरिकों को भगा दिया। इस घटना के बाद बगराम अड्डे पर तालिबान का हमला होने की संभावना बढ़ी है, ऐसा दावा किया जाता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.