अफगानिस्तान में हुए ३ आतंकवादी हमलों में २८ की मौत 

‘आईएस’ और ‘तालिबान’ ने हमले की जिम्मेदारी स्वीकार की

काबूल – अफगानिस्तान में निश्चित अन्तराल में हुए तीन अलग अलग हमलों में २८ लोग मारे गए हैं और ४० लोग घायल हुए हैं। ‘आईएस’ और ‘तालिबान’ इन आतंकवादी संगठनों ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है।

‘आईएस’ और ‘तालिबान’

सोमवार को अफगानिस्तान की राजधानी काबूल में ग्रामविकास मंत्रालय के प्रवेशद्वार के सामने कर्मचारी बस का इंतजार कर रहे थे। तब आत्मघाती हमलावर ने विस्फोट किया। इस हमले में १३ लोग मारे गए हैं और २५ से अधिक घायल हुए हैं, ऐसी जानकारी अफगानिस्तान के ग्रामविकास मंत्रालय के प्रवक्ता फ़रिदून अझाद ने दी है। आत्मघाती हमले के समय अझाद ग्रामविकास मंत्रालय की ईमारत में ही थे। मंत्रालय के कर्मचारी आत्मघाती हमलावर के निशाने पर थे, ऐसा पुलिस ने कहा है। ग्रामविकास मंत्रालय के परिसर में हुए आत्मघाती हमले की जिम्मेदारी ‘आईएस’ ने अपनाई है।

काबूल के बाद अफगानिस्तान के कुंदुझ प्रान्त के क्वाला-आयझाल जिले में अफगानिस्तान की सुरक्षा यंत्रणा पर हमला हुआ। इसमें १२ अफगानी जवानों की जान गई। ‘तालिबान’ ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। अफगानी सरकार और तालिबान के बीच संघर्षबंदी लागू होने के बाद भी तालिबान ने यह हमला किया है। साथ ही नांगरहार प्रान्त के छापरहार जिले में हुए बम विस्फोट में १४ लोगों के घायल होने की जानकारी सार्वजानिक स्वास्थ निदेशकों ने दी है।

दौरान, इस हमले के बाद अफगानिस्तान के राष्ट्राध्यक्ष ने ‘आईएस’ और अन्य आतंकवादी संगठनों पर कार्रवाई शुरू करने के आदेश दिए हैं। लेकिन पिछले हफ्ते में घोषित की संघर्षबंदी की वजह से तालिबान को इस कार्रवाई से बाहर निकाला गया है। एक आतंकवादी हमले की जिम्मेदारी तालिबान ने स्वीकार करने के बाद भी अफगानिस्तान की सरकार ने तालिबान पर कार्रवाई करना टाला है।

तालिबान में कई समूहों का समावेश होने की वजह से अफगानी सरकार ने यह निर्णय लिया होगा। लेकिन आने वाले समय में भी ऐसे भीषण आतंकवादी हमले हुए तो अफगानिस्तान की सरकार को तालिबान पर भी कठोर कार्रवाई करने का निर्णय लेना पडेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.