अफगानिस्तान में तालिबान ने किए हमले में २४ सैनिक मारे गए

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

काबुल – अफगानिस्तान के दक्षिणी हिस्से के झाबुल प्रांत में आतंकियों ने किए हमले में कम से कम २४ अफगान सैनिकों की मौत हुई है। अफगान सैनिकों पर हुए इस हमले के लिए तालिबान जिम्मेदार होने का दावा झाबुल प्रांत के अफसर ने किया है। इस वजह से दो हफ्ते पहले अमरिका और तालिबान में हुए युद्धविराम को नई चुनौती मिलती दिखाई दे रही है।

शुक्रवार की सुबह के दौरान दक्षिणी अफगानिस्तान के झाबुल प्रांत में कलत में बने सेना मुख्यालय पर आतंकियों ने हमला किया। गाडियों से पहुंचे आतंकियों ने कलत लष्करी मुख्यालय को घेराव किया और गोलिबारी शुरू की। इस हमले में 14 सैनिक और 10 पुलिस जगह पर ही मारे गए। इस मुठभेड के बाद चार अफगान सैनिक लापता है। इन सैनिकों को आतंकियों ने अगवाह किया होगा, यह संभावना झाबुल प्रांत के प्रमुख अटा जान हक बयान ने व्यक्त की है। 

इस हमले के बाद आतंकी भाग खडे हुए। पीछले महीने में अमरिका और तालिबान में हुए युद्धविराम के बाद पहली बार अफगान सेना पर इतना बडा हमला हुआ है। शुक्रवार का हमला ‘इनसायडर’ ने किया है, यह दावा अफगान यंत्रणा ने किया है। पर, झाबुल प्रांत के प्रमुख बयान ने कलत के हमले किए लिए तालिबान से जुडे आतंकी गुट ही जिम्मेदार होने का दावा किया है।

झाबुल प्रांत पर इससे पहले तालिबान और तालिबान से जुडे गुटों का नियंत्रण था। अमरिका के सहयोग से अफगान सेना ने इस प्रांत पर कब्जा करने के बाद तालिबान ने इस क्षेत्र में हमलें करना जारी रखा था। ऐसे में शुक्रवार के दिन हुए हमले का पैटर्न तालिबानीयों के हमले की तरह ही था, यह दावा बयान ने किया है। तालिबान के नेताओं ने अमरिका के साथ किए समझौते से सहमत ना होनेवाले आतंकियों के गुट ने यह हमला किया होगा, यह संभावना बयान ने स्थानिय माध्यमों से की बातचीत की दौरान व्यक्त की।

बयान ने किए इन आरोपों पर तालिबान ने अभी प्रतिक्रिया दर्ज नही की है। इस वजह से शुक्रवार के दिन हुए हमले के लिए तालिबान ही जिम्मेदारी होने की संभावना बढी है। इस हमले से कुछ घंटे पहले अफगानिस्तान के रक्षामंत्री असादुल्लाह खालिद ने तालिबान को युद्धविराम पर कायम रहने का निवेदन किया था। साथ ही तालिबान ने अफगान सैनिकों पर हमला किया तो अफगान सेना भी आक्रामक कार्रवाई शुरू करेगी, यह इशारा भी खालिद ने दियाथा। अगले कुछ घंटों में ही अफगान सैनिकों पर यह हमला होने से खालिद के इशारे पर तालिबान ने जवाब दिया दिख रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.