महाराष्ट्र में एक दिन में २२७ कोरोना संक्रमितों की मौत

– दोबारा ४० हज़ार नए मामले दर्ज़

– जनता को सख्त प्रतिबंधों के लिए तैयार रहने की दी स्वास्थ्यमंत्री की चेतावनी

मुंबई – रविवार के दिन महाराष्ट्र में कोरोना के ४० हज़ार से अधिक नए मामले पाए गए थे। इसके बाद दो दिन कोरोना के नए मामलों में गिरावट हुई थी। लेकिन, बुधवार के दिन फिर से कोरोना के करीबन ४० हज़ार नए मामले पाए गए हैं और २२७ संक्रमित मृत हुए हैं। राज्य में कोरोना संक्रमण की स्थिति काबू में नहीं आ रही है और अगले कुछ दिनों में इस संक्रमण का फिर से विस्फोट होता देखा जाएगा, यह ड़र विशेषज्ञ व्यक्त कर रहे हैं। इस पृष्ठभूमि पर राज्य में लॉकडाउन का निर्णय अब तक ना होने की बात राज्य के स्वास्थ्यमंत्री राजेश टोपे ने स्पष्ट की। साथ ही कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए राज्य सरकार अधिक सख्त प्रतिबंध लगाने का निर्णय कर सकती है। इसके लिए नागरिक अपनी मानसिक तैयार कर लें, ऐसा इशारा स्वास्थ्यमंत्री ने दिया है। साथ ही लॉकडाउन से बचना हो तो नियमों का पालन करना ही एकमात्र विकल्प है, यह इशारा भी स्वास्थ्यमंत्री ने दिया है।

महाराष्ट्र

राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है। बुधवार के दिन राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या में ३९,५४४ की बढ़ोतरी हुई है और २२७ संक्रमित मृत हुए हैं। बीते चार महीनों में एक ही दिन में कोरोना संक्रमितों के मौत का यह सबसे बड़ा आँकड़ा है। इस वजह से चिंता में अधिक बढ़ोतरी हुई है। फिलहाल राज्य में अस्पतालों में इलाज़ करा रहे कोरोना संक्रमितों की संख्या ३ लाख ५६ हज़ार २४३ पर जा पहुँची है। इसके अलावा, कुल १७ लाख २९ हज़ार ८१६ लोग होम क्वारंटाईन में एवं १७ हज़ार ८६३ लोग संस्थात्मक क्वारंटाईन में होने की जानकारी राज्य सरकार ने प्रदान की है।

मुंबई में बुधवार के दिन कोरोना के ५३९९ नए मामले दर्ज़ हुए और १५ की मौत हुई। ऐसे में मुंबई पालिका क्षेत्र समेत ठाणे, नवी मुंबई, कल्यान-ड़ोंबिवली, उल्हासनगर, भिवंड़ी, मीरा-भाईंदर, वसई-विरार, पालघर, रायगड़ और पनवेल के समावेशवाले ठाणे क्षेत्र में कोरोना के ९९४१ नए मामलें पाए गए और ३३ संक्रमितों की मौत हुई।

इस दौरान पुणे क्षेत्र में भी कोरोना के ९५७१ नए मामले पाए गए हैं और ३७ संक्रमित मृत हुए। इनमें से ४५०२ मामले पुणे पालिका क्षेत्र और २२९४ मामले पिंपरी-चिंचवड़ में पाए गए हैं। इसके अलावा नाशिक क्षेत्र में कोरोना के ८४०४ नए मामले सामने आए और ३५ संक्रमितों की मौत हुई। नागपुर क्षेत्र में ४५६१ मामले दर्ज़ हुए और ५४ संक्रमितों की मौत हुई। राज्य में बीते कुछ दिनों से सबसे अधिक कोरोना संक्रमितों की मौत नागपुर में हो रही है।

इसी बीच लातुर क्षेत्र में २५६३, अकोला क्षेत्र में १६६०, औरंगाबाद क्षेत्र में २२८७ नए मामले और क्रम के अनुसार २९, १७ और १५ संक्रमितों की मौत हुई है। कोरोना संक्रमितों में हो रही बढ़ोतरी की पृष्ठभूमि पर टीकाकरण की गति बढ़ाई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.