‘डीआर कांगो’ में हुए आतंकी हमलों में २१ की मौत – दो हफ्तों में हुआ तीसरां हमला

किन्शासा – अफ्रीका के ‘डीआर कांगो’ में हुए आतंकी हमलों में कम से सम २१ लोग मारे गए हैं। ‘डीआर कांगो’ के ईशान कोण और दक्षिणी हिस्से में यह हमले हुए। ‘डीआर कांगो’ के दूसरे क्रमांक के शहर ‘लुबंबाशी’ के करीबी लष्करी अड्डों को आतंकियों ने रविवार की सुबह लक्ष्य किया। इसके अलावा देश के ईशान कोण हिस्से में स्थित इतुरी प्रांत के एन्दाया में ईसाई धर्मियों के प्रार्थना स्थल पर हमला करके आग लगाई गयी, ऐसी खबर है।

terror-attack-dr-congoइन हमलों के पीछे ‘आयएस’ और ‘अल कायदा’ दोनों आतंकी संगठनों से संबंध रखनेवाले ‘एडीएफ’ गुट का हाथ होने की बात समझी जा रही है। बीते दो हफ्तों में ‘एडीएफ’ ने आतंकी हमला करने का यह तीसरा अवसर है। रविवार की सुबह ‘लुबंबाशी’ के करीबी किंबेबे और कबिती स्थित दो लष्करी अड्डों पर हमले हुए। इस दौरान चार सैनिकों के साथ एक नागरिक की मौत हुई। इस दौरान हुई मुठभेड़ में छह आतंकी ढ़ेर होने की जानकारी प्रदान की गई है।

terror-attack-dr-congoईशान कोण क्षेत्र के इतुरी प्रांत में आतंकियों के गुट ने एन्दाया गांव को लक्ष्य किया। इस हमले में १३ नागरिकों के साथ तीन सैनिक मारे गए। इस दौरान आतंकियों के गुट ने ईसाई धर्मियों के प्रार्थना स्थल को आग के हवाले किया गया, ऐसी जानकारी सूत्रों ने प्रदान की। इस हमले के बाद सेना ने चलाई मुहिम के दौरान चार आतंकी मारे जाने की जानकारी अधिकारी ने साझा की। बीते दो हफ्तों में ‘एडीएफ’ के आतंकियों ने किया यह तीसरा हमला है। इससे पहले किए दो हमलों में २० से अधिक लोग मारे गए थे।

‘एडीएफ’ संगठन का समावेश युगांड़ा और ‘डीआर कांगो’ में सक्रिय प्रमुख आतंकी संगठनों में होता है। दोनों देशों की सेनाओं ने चलाई मुहिम में इस आतंकी संगठन की ताकत कम होने का दावा किया गया था। लेकिन, नए वर्ष में इस संगठन के हमलों में बढ़ोतरी हो रही है और यह आतंकी संगठन समय के साथ ताकतवर हो रहा है, यह भी समझा जा रहा है। एक के बाद एक हो रहे आतंकी हमलों की वजह से सेना एवं सुरक्षा यंत्रणा पूरी तरह से नाकामयाब हुई है, ऐसे आरोप हो रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.