जम्मू-कश्‍मीर में अक्तुबर तक २०० आतंकी ढ़ेर

श्रीनगर – जम्मू-कश्‍मीर में इस वर्ष में हुई मुठभेड़ के दौरान मारे गए आतंकियों की संख्या २०० तक जा पहुँची है। इन मारे गए आतंकियों में सबसे अधिक संख्या हिज़बुल मुजाहिदीन के आतंकियों की है। इस दौरान हिज़बुल के दो प्रमुख कमांडर्स के साथ ७८ आतंकी मारे गए हैं। इस वजह से हिज़बुल का काफी बड़ा झटका लगा है।

२०० आतंकी

जम्मू-कश्‍मीर में आतंकवाद के विरोध में जोरदार मुहिम शुरू की गई है। साथ ही आतंकियों को सहायता प्रदान करनेवालों की भी गिरफ्तारी शुरू हुई है। इस कार्रवाई की वजह से आतंकी संगठनों को बड़ा झटका लगा है। सिर्फ जून में सुरक्षा बलों की कार्रवाई में ४९ आतंकी मारे गए थे। अप्रैल में जम्मू-कश्‍मीर में २९ आतंकी मारे गए। वहीं, जुलाई में २१ और अक्तुबर में २१ आतंकियों को ढ़ेर किया गया।

दक्षिणी कश्‍मीर में इस वर्ष सबसे अधिक आतंकी मार गिराए गए हैं। इस क्षेत्र में अक्तुबर तक कुल १३८ आतंकियों को ढ़ेर किया गया है। शोपियान और पुलवामा इन दो जिलों में ही अब तक ९८ बार मुठभेड़ हुई। इस दौरान हिज़बुल के ७२ आतंकियों को मार गिराया गया और हिज़बुल मुजाहिदीन के लिए यह काफी बड़ा झटका समझा जा रहा है। हिज़बुल के आतंकियों ने जम्मू-कश्‍मीर में स्थानीय नागरिकों को लक्ष्य करना शुरू किया था। इसके बाद हिज़बुल के आतंकियों के विरोध जोरदार कार्रवाई शुरू की गई थी।

हिज़बुल के बाद लश्‍कर ए तोयबा के सबसे अधिक ५९ आतंकी मारे गए हैं। इसके साथ ही जैश ए मोहम्मद के ३७ आतंकियों को भी ढ़ेर किया गया है। इसके अलावा अन्य आतंकी संगठनों के ३२ आतंकी मारे गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.