अमरीका में चौबीस घंटों में कोरोना से १८८३ मृत – रशिया में दिनभर में नौं हज़ार से अधिक नये मरीज़

वॉशिंग्टन/मॉस्को, (वृत्तसंस्था) – कोरोनावायरस के कारण दुनियाभर में मरे हुए लोगों की संख्या २,४०,६३१ पर पहुँच चुकी है। अमरीका में गत चौबीस घंटों में १८८३ लोगों ने दम तोड़ा होकर, लगातार तीन दिन बाद अमरीका में एक दिन में मृतकों की संख्या कम हुई, ऐसा कहा जाता है। इसी बीच, प्रधानमंत्री मिखाईल मिशुस्तीन के बाद अब रशियन सरकार के और दो नेता कोरोना से संक्रमित हुए होने की जानकारी सामने आ रही है।

दुनियाभर में कोरोनावायरस से मरे हुए लोगों में से केवल अमरीका के मृतकों की संख्या ६५,८८८ पर पहुँच चुकी है। अमरीका में इस संक्रमण के ११,३४,०८४ मरीज़ होकर, पिछले चौबीस घंटों में तीस हज़ार से अधिक नये मरीज़ दर्ज़ हुए है। इस संक्रमण पर टीका खोजने के लिए अमरिकी संशोधकों ने ज़ोरदार प्रयास शुरू किये हैं। ऐसी परिस्थिति में, अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प मे ‘रेम्डेसीवीर’ इस दवाईनिर्माण कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी से मुलाक़ात की होने की जानकारी सामने आ रही है।

युरोप में इस संक्रमण से १,३९,१४२ लोगों की जान गयी है। इटली में इस संक्रमण से २८,७१० लोगों ने दम तोड़ा होकर, पिछले चौबीस घंटों में इस देश में कोरोना से चारसौ से भी अधिक लोगों की मृत्यु हुई है। वहीं, पिछले चौबीस घंटों में ब्रिटन में ६२१ लोग मारे गये होकर, इस देश में कोरोना से २८,१३१ लोगों की मृत्यु हुई है। कोरोनावायरस से स्पेन में २५,१००, फ्रान्स में २४,५९४ और बेल्जियम में ७,७६५ लोग मारे गये हैं। युरोप में ब्रिटन को छोड़कर अन्य देशों ने लॉकडाउन के नियम शिथिल करके दो दिन हुए हैं। लेकिन इन दो दिनों में इन देशों में कोरोना के मरीज़ों की संख्या बढ़ी होने की जानकारी सामने आ रही है।

रशिया में हालात और भी संगीन बनते जा रहे हैं। इस देश में कोरोना ने १,२२२ लोगों की जान ली है। गत चौबीस घंटों में इस देश में कोरोना के ९६२३ मरीज़ पाये गए होकर, रशिया में कोरोना के मरीज़ों की संख्या सवा लाख के नज़दीक पहुँच चुकी है। पिछले चौबीस घंटों में रशिया के गृहनिर्माण मंत्री व्लादिमिर याकुशेव तथा उनके सहायक दिमित्री वोल्कोव भी कोरोना से संक्रमित हुए होने की जानकारी सामने आयी है। इसके अलावा, मॉस्को शहर के दो मेयर्स को भी कोरोना के कारण क्वारनटाईन किया गया है। राजधानी मॉस्को की कम से कम दो प्रतिशत आबादी इस वायरस से संक्रमित हुई होने की संभावना जतायी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.