प्याज़ के दामों में १८ प्रतिशत बढ़ोतरी

नाशिक – माँग में बढ़ोतरी होने पर नाशिक के लासलगाव के थोक बाज़ार में प्याज़ की क़ीमतों में १८ प्रतिशत उछाल दिखाई दिया है। २ जून के दिन प्याज़ के दाम प्रति क्विंटल ७२० रुपये थे। सोमवार के दिन इसमें बढ़ोतरी हुई और थोक बाज़ार में प्याज़ की बिक्री प्रति क्विंटल ८५० रुपये से होने की जानकारी लासलगाव एपीएमसी के अधिकारियों ने प्रदान की।

onion ratesपिछले महीने में प्याज़ के माँग में बड़ी गिरावट हुई थी। जून महीना शुरू होने के बाद प्याज़ की माँग में बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में सोमवार के दिन थोक बाज़ार में प्याज़ के दाम प्रति क्विंटल ८५० रुपयों तक जा पहुँचे। अगले कुछ दिनों में प्याज़ के दाम प्रति क्विंटल ९०० रुपयों तक जा पहुँचेंगे, यह अंदाज़ा एपीएमसी के अधिकारियों ने व्यक्त किया है।

प्याज़ के लिए प्रति क्विंटल २,००० रुपये ‘एमएसपी’ घोषित करने की माँग ‘महाराष्ट्र प्याज़ उत्पादक समिती’ ने सरकार के सामने रखी है। किसानों के हित के लिए यह उचित होगा, यह बात भी इस समिती ने आगे कही है।

कोरोना वायरस के संकट की वज़ह से लासलगाव में प्याज़ की नीलामी पर असर हुआ था। लेकिन, अब स्थिति में सुधार होने से प्याज़ की नीलामी दुबारा शुरू हुई है। इसी बीच, वर्तमान मे बाज़ार में पहुँच रहा प्याज़ ग्रीष्म ऋतु का उत्पाद है। मार्च और अप्रैल महीने में इस प्याज़ का उत्पाद होता है। सितंबर महीने में प्याज़ का नया उत्पाद लिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.