देश में कोरोनावायरस के कारण १६६ मृत

नयी दिल्ली – देश में कोरोनावायरस के कारण मरे हुए लोगों की संख्या १६६ तक पहुँच चुकी है। गत चार दिनों में ही देश में इस संक्रमण से ८८ लोगों की मृत्यु हुई। गत चौबीस घंटों में १७ मरीज़ों की मृत्यु हुई। वहीं, चार दिनों में देश में मरीज़ों की संख्या १६०० से अधिक लोगों की वृद्धि होकर वह ५, ७३४ पर पहुँच चुकी है। शहरों में मरीज़ों की संख्या तेज़ी से बढ़ रही होकर, इस पार्श्वभूमि पर केंद्रीय स्वास्थ्यमंत्री हर्ष वर्धन की अध्यक्षता में विशेष मंत्रिगुट की इमर्जन्सी बैठक गुरुवार को बुलायी गयी। इस बैठक में रक्षादल प्रमुख जनरल बिपीन रावत भी उपस्थित थे।

गुरुवार सुबह तक देश के कोरोनावायरस के मरीज़ों की संख्या ५, ७३४ पर पहुँची होने की जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी है। लेकिन कुछ न्यूज़ रिपोर्ट्स के अनुसार, इस महामारी से मरे हुए लोगों की संख्या १७८ तक पहुँची होकर, मरीज़ों की संख्या ५, ९१६ हुई है। मुंबई, दिल्ली जैसे महानगर और अन्य शहरी इलाक़ों से इस महामारी के मरीज़ पाये जाने का प्रमाण बढ़ा है। महाराष्ट्र में बुधवार रात से लेकर गुरुवार दोपहर तक लगभग १२ घंटों में १६२ नये मरीज़ पाये गए। इनमें से ९० प्रतिशत नये मरीज़ मुंबई के हैं। मुंबई में १४३ तथा दिल्ली में ९३ नये मरीज़ दर्ज़ हुए है। इससे दिल्ली के मरीज़ों की संख्या ६६९ पर पहुँच चुकी है। गुजरात में ५५ नये मरीज़ पाये गए होकर, उनमें से ५० लोग अहमदाबाद शहर से हैं।

देश में इस महामारी के मरीज़ों की संख्या बढ़ रही होने की पार्श्वभूमि पर, विशेष मंत्रिगुट के एक बैठक गुरुवार को संपन्न हुई। इस बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्यमंत्री हर्ष वर्धन ने सारी तैयारी का जायज़ा लिया। देश में इस महामारी के मरीज़ों का ईलाज़ करने हेतु अस्पतालों तथा आणि बेड्स की संख्या बढ़ाने पर और वैद्यकीय सामग्री तथा सुरक्षा उपकरणों की सप्लाई पर इस समय चर्चा हुई, ऐसी जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने दी। साथ ही, कोरोना के मरीज़ अधिक होनेवाले राज्यों में केंद्र ने दस वैद्यकीय पथक भेजे हैं, ऐसा उन्होंने कहा।

देश में अब तक एक लाख २१ हज़ार लोगों का कोरोना टेस्टिंग हुआ है। बुधवार के एक दिन में ही १३ हज़ार ३४५ लोगों का टेस्टिंग हुआ। ‘इंडियन कौन्सिल ऑफ मेडिकल असोसिएशन’ (आयसीएमआर) की १३९ प्रयोगशालाएँ और ६५ प्राइवेट प्रयोगशालाओं में ये टेस्टिंग्ज़् हो रहे हैं, ऐसा अग्रवाल ने कहा। अमरीका ने भारत से हायड्रोक्सीक्लोरिक्विन दवाई मँगायी थी। भारत ने इस दवाई की निर्यात पर लगायी पाबंदी अंशत: हटायी है। अब देश में आवश्यकता से अधिक मात्रा में निर्माण होनेवाला हायड्रोक्सीक्लोरिक्विन निर्यात किया जानेवाला है। इस मामले में पूछे गए सवालों के जवाब में अग्रवाल ने, देश में इस दवाई की पर्याप्त मात्रा उपलब्ध है, ऐसा स्पष्ट किया।

इसी बीच, अब तक १० राज्यों ने केंद्र सरकार के पास लॉकडाऊन कालावधि बढ़ाने की माँग की है। वहीं, कुछ राज्यों ने खुद का लॉकडाऊन बढ़ाने के संकेत दिए हैं। गुरुवार को ओडिशा सरकार ने ३० अप्रैल तक लॉकडाऊन बढ़ाने की घोषणा की। ऐसा करनेवाला यह देश का पहला ही राज्य है। दरअसल ओडिशा में इस महामारी के मरीज़ों की संख्या अन्य राज्यों की तुलना में कम है। फिर भी सावधानी के तौर पर ओडिशा सरकार ने यह निर्णय लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.