अफ़गानिस्तान में हुए आत्मघाती हमले में १५ की मौत

काबुल – अफ़गानिस्तान के नांगरहार प्रांत में स्थित गनीखेल ज़िले की सरकारी इमारत को लक्ष्य करके आतंकियों ने किए कार बम के विस्फोट में १५ लोग मारे गए। इनमें अधिकांश सैनिकों का समावेश है। इस ज़िले में तालिबान का वर्चस्व होने से यह हमला तालिबान ने ही किया होगा, ऐसी आशंका अफ़गान सरकार ने व्यक्त की है। तालिबान प्रतिदिन आम नागरिकों को शिकार करके सार्वजनिक संपत्ति तहस नहस कर रही है, यह बयान अफ़गान सरकार ने किया है।

afghan-suicide-attackशनिवार की दोपहर को गनीखेल ज़िले की प्रशासकीय इमारत और कुछ लष्करी ठिकानों को लक्ष्य करके आतंकियों ने कार बम का विस्फोट करवाया। ज़िला मुख्यालय के गेट पर ही यह विस्फोट हुआ। इस दौरान १५ लोग मारे गए और ३० घायल हुए। इस विस्फोट के बाद हमलावरों ने इमारत में घुसने की कोशिश की। लेकिन, सुरक्षा बलों के सैनिकों ने आतंकियों को मार गिराया। इससे पहले मंगलवार के दिन अफ़गानिस्तान में हुए बम विस्फोट में १४ लोग मारे गए थे। कतार स्थित दोहा में अफ़गानिस्तान और तालिबान की शांतिवार्ता शुरू होने के बाद तालिबान ने अफ़गानिस्तान में ६५० हमले किए हैं और इस दौरान ६९ लोगों की मौत और १४१ घायल होने की बात कही जा रही है।

तालिबान के इन बढ़ते हमलों की वजह से अफ़गानीस्तान और तालिबान की शांतिवार्ता में प्रगति नहीं हुई है। इसी बीच अफ़गानिस्तान में स्थित अमरीका और नाटो के कमांड़र जनरल स्कॉट मिलर ने तालिबान को हिंसा कम करने के लिए आवाहन किया है। इस हिंसा का असर अफ़गानिस्तान-तालिबान की शांतिवार्ता पर होने की बात जनरल मिलर ने कही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.