सीरिया में हुए आतंकी हमलों में १३ की मौत

दमास्कस – बीते चौबीस घंटों में सीरिया के अलग अलग हिस्सों में हुए आतंकी हमलों में १३ लोग मारे गए हैं और ३५ से अधिक घायल हुए हैं। इन हमलों की वजह से सीरिया में ‘आयएस’ दुबारा अपने जड़ें मज़बूत कर रही है, ऐसी चिंता व्यक्त की जा रही है। इसके साथ ही सीरिया की अस्साद हुकूमत के समर्थक और कुर्द संगठनों में संघर्ष भड़कने की खबरें प्राप्त हो रही हैं। इसी बीच अमरीका ने इराक के रास्ते सीरिया में अपनी सेना और लष्करी गाड़ियां उतारने की जानकारी सामने आयी है।

syria-terror-attackरविवार के दिन सीरिया के अलेप्पो प्रांत में एजाज़ और अल-बाब यह दोनों शहर बम विस्फोट से दहल उठे। सीरिया के मानव अधिकार संगठन ने प्रदान की हुई जानकारी के अनुसार एजाज़ शहर में आत्मघाती हमलावर ने कार बम का विस्फोट किया। इस हमले में सात लोग मारे गए और मृतकों में एक लड़की का भी समावेश हैं। इसके बाद एजाज़ से ५० किलोमीटर दूरी पर स्थित अल-बाब शहर में हुए कार बम के विस्फोट में पांच की मौत हुई। इन दोनों हमलों में करीबन ३० लोगों के घायल होने की जानकारी है।

अलेप्पो के दोनों शहरों पर तुर्की से जुड़ी आतंकी संगठनों का वर्चस्व था। ऐसे में इन शहरों में ‘आयएस’ ने हमला करने का दावा सीरियन यंत्रणा कर रही है। तभी, सीरिया के देर अल-झोर प्रांत के हसाकेह शहर में सीरिया के अस्साद हुकूमत के समर्थक संगठन और कुर्दों के बीच मुठभेड़ हुई। इसमें एक की मौत हुई और चार घायल हुए। इसके अलावा हवार शहर में सीरियन सेना की सुरक्षा चौकियों पर भी हमलों की खबरें सामने आयी हैं।

syria-terror-attackबीते दो हफ्तों में सीरिया में यह तीसरां आतंकी हमला है। इन हमलों की वजह से ‘आयएस’ के आतंकी दुबारा सीरिया में सक्रिय होने के दावे पश्‍चिमी माध्यम करने लगे हैं। साथ ही सीरियन हुकूमत और इससे जुड़े आतंकी संगठन, तुर्की और तुर्की से जुड़े गुट और कुर्द बागियों के बीच भी संघर्ष होने लगा है, यह भी कहा जा रहा है। तभी अमरीका ने भी सीरिया में तैनाती करने की खबरें सीरिया और ईरान के माध्यम दे रहे हैं। अमरीका ने इस तैनाती का अभी अधिकृत ऐलान नहीं किया है।

इसी बीच, वर्ष २०११ से सीरिया में हो रहे संघर्ष में अब तक ३.८७ लाख लोग मारे गए हैं और लाखों विस्थापित हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.