इस्राइल, वेस्ट बैंक में शुरू दंगों में ११ की मौत – १५० से अधिक घायल, ७५० से अधिक गिरफ्तार

जेरूसलम/रामल्ला – इस्राइल और वेस्ट बैंक शहरों में सोमवार से इस्राइली पुलिस, ज्यूधर्मी और पैलेस्टिनी नागरिकों के बीच हो रही हिंसा के दौरान अब तक ११ की मौत हुई है। इस हिंसा को जल्द नियंत्रित नहीं किया गया तो इस्राइल में गृहयुद्ध भड़केगा, ऐसा इशारा इस्राइल के राष्ट्राध्यक्ष रिवलिन ने दो दिन पहले दिया था। इसी दौरान वर्ष २००० में हुए दूसरे ‘इंतिफादा’ यानी पैलेस्टिनियों के उठाव के बाद इस्राइल में इस तरह के तीव्र प्रदर्शन होते हुए पहली बार दिखाई दे रहे हैं, ऐसा दावा पैलेस्टिनी यंत्रणा कर रही है।

.israel-west-bankजेरूसलम में हुआ तनाव और उसके बाद इस्राइली सेना और हमास के बीच जारी संघर्ष का असर इस्राइल एवं वेस्ट बैंक शहरों पर पड़ने लगा है। ज्यूधर्मी और पैलेस्टिनियों की मौजूदगी वाले इस्राइल के तेल अवीव, लॉड और वेस्ट बैंक के रामल्ला, नाब्लस शहर में दंगे भड़के हैं। इसके अलावा अन्य शहरों में भी कम मात्रा में हिंसा होने की घटनाएँ सामने आयी है।

israel-west-bank-11-killसोमवार से शुरू हुए यह दंगे कुछ हद तक नियंत्रित थे। लेकिन, शुक्रवार की शाम को तेल अवीव और नाब्लस शहर में पैलेस्टिनी दंगाईयों ने इस्राइली पुलिस पर जोरदार हमले किए। इन दंगों को भड़कानेवाले और उकसानेवाले नेताओं को गिरफ्तार करने के लिए इस्राइली पुलिस के पहुँचते ही दंगाईयों ने जोरदार पथराव करके पेट्रोल बम के हमले किए होने की जानकारी इस्राइली पुलिस ने प्रदान की। इस्राइली पुलिस ने भी दंगाईयों पर रबर बुलेट्स और आंसु गैस का प्रयोग किया। इसके अलावा कुछ स्थानों पर लाईव फायरिंग भी की गई।

Israel attacksइस्राइली पुलिस ने एक रात में इन दंगाईयों पर कार्रवाई करके १०० से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया। बीते पांच दिनों के दौरान ७५० से अधिक दंगाईयों को गिरफ्तार किया गया है। अब तक हुए दंगों के दौरान १५० से अधिक लोग घायल होने का दावा किया जा रहा है। बीते पांच दिनों में पैलेस्टिनी दंगाईयों ने प्रार्थनास्थान को आग लगाने की घटना भी हुई है। इसके अलावा दंगाईयों ने एक बस स्टैंड़ को आग के हवाले करने के फोटो भी सामने आए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.