बांग्लादेश में ‘वॉर ऑन ड्रग्स’ कार्रवाई में १०० से अधिक तस्कर ढेर

ढाका – बांग्लादेश में नशीले पदार्थों की तस्करी और व्यापार के खिलाफ आक्रामक कार्रवाई शुरू की गई है। पिछले दो हफ़्तों से चल रहे ‘वॉर ऑन ड्रग्ज’ की कार्रवाई में अब तक नशीले पदार्थों के व्यापार में शामिल १०० से अधिक तस्करों को ख़त्म कर दिया गया है। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कुछ हफ़्तों पहले नशीले पदार्थों के व्यापार में शामिल लोगों के खिलाफ कठोर कार्रवाई के आदेश दिए थे।

‘वॉर ऑन ड्रग्स’

सोमवार रात को बांग्लादेश के ‘रॅपिड एक्शन बटालियन’ और ‘एंटी क्राइम यूनिट’ ने की संयुक्त कार्रवाई में १२ लोगों के मारे जाने की जानकारी बांगलादेशी यंत्रणा ने दी है। बांग्लादेश से नशीले पदार्थ नष्ट होने तक यह कार्रवाई जारी रहेगी, ऐसा गृहमंत्री असादुझ्झाम खान ने कहा है। लेकिन कुछ मानवाधिकार समूह और विदेशी राजनीतिक अधिकारियों ने यह कार्रवाई न्यायालय के अधिकार क्षेत्र से बाहर है, ऐसा कहकर उस पर चिंता जताई है।

बांग्लादेश में नशीले पदार्थों की खेती नहीं होती। लेकिन पडौसी म्यानमार से बड़े पैमाने पर तस्करी होती है, ऐसा कहा जाता है। इस तस्करी को रोकने के लिए बांग्लादेश में नशीले पदार्थों के व्यापार के खिलाफ कार्रवाई शुरू हुई है। ‘रॅपिड एक्शन बटालियन’ और ‘एंटी क्राइम यूनिट’ रातोरात नशीले पदार्थों का व्यवहार होने वाले ठिकानों पर छापे मारते हैं। अब तक मारे गए छापों में १०० से भी अधिक लोगों को खत्म कर दिया गया है और सात हजार लोगों को गिरफ्तार किया गया है। रविवार की कार्रवाई में नशीले पदार्थों का व्यापार करने वाले छः लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इसमें एक रोहिंग्या भी है।

इसके पहले फिलिपाईन्स के राष्ट्राध्यक्ष ‘रॉड्रिगो दुअर्ते’ ने व्यापक मात्रा में ‘वॉर ऑन ड्रग्ज’ शुरू करके सनसनी फैलाई थी। उसके बाद इंडोनेशिया ने भी नशीले पदार्थों के व्यापार के खिलाफ व्यापक कार्रवाई शुरू की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.